Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की बज गयी रणभेरी, चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, 7 चरणों में होगा इलेक्शन

Edited By:  |
 The battle cry has sounded for Lok Sabha elections 2024.  The battle cry has sounded for Lok Sabha elections 2024.

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की अब उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। घड़ी की सूइयां जैसे-जैसे आगे बढ़ रही हैं, भारत के सियासी दलों की धड़कनें तेज़ हो गयी है क्योंकि अब परीक्षा की घड़ी आ गयी है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार इलेक्शन की तारीखों की घोषणा की है।

फेज-1 में 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग

फेज -1 का नोटिफिकेशन 20 मार्च को जारी होगा। नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च होगी। 28 मार्च को नामांकन पत्र की जांच। 30 मार्च को नामांकन वापस लिया जा सकेगा। 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। पहले फेज में 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

दूसरे फेज में 89 लोकसभी सीटों पर वोटिंग

दूसरे फेज के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 28 मार्च को जारी किया जाएगा। 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया जा सके। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 8 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। 26 अप्रैल को यहां वोटिंग होगी। दूसरे फेज मे 89 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

तीसरे फेज में 94 लोकसभी सीटों पर वोटिंग

तीसरे फेज का नोटिफिकेशन 12 अप्रैल को जारी होगा। 19 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 अप्रैल तक नांमाकन वापस लिए जा सकते हैं। तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। तीसरे चरण में 94 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

चौथे फेज में 96 लोकसभी सीटों पर वोटिंग

चौथे फेज का नोटिफिकेशन 18 अप्रौल को जारी होगा। 25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 29 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। चौथे फेज में 13 मई को वोटिंग होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। चौथे फेज में 96 सीटों पर वोटिंग होगी।

पांचवें फेज में 49 लोकसभी सीटों पर वोटिंग

पांचवें फेज का नोटिफिकेशन 26 अप्रैल को जारी होगा। 3 मई तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 4 मई को नामांकन पत्र की जांच होगी. 6 मई तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। 20 मई को वोटिंग होगी। 4 जून को नतीजे आएंगे। पांचवें चरण में 49 सीटों पर वोटिंग होगी।

सात चरण में होंगे लोकसभा चुनाव : लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में होगा। चुनाव आयोग ने इसका ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, 26 अप्रैल को दूसरा चरण, 7 मई को तीसरा चरण, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को सातवें चरण की वोटिंग होगी। मतगणना 4 जून को होगी।

चार राज्यों में एकसाथ होंगे विधानसभा चुनाव :सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश में एकसाथ विधानसभा चुनाव होंगे। आंध्र प्रदेश में 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन और वोटिंग 13 मई को होगी। अरुणाचल प्रदेश में 20 मार्च को नोटिफिकेशन और 19 अप्रैल को वोटिंग। सिक्किम में 20 मार्च को नोटिफिकेशन और 19 अप्रैल को वोटिंग। ओडिशा में पहला नोटिफिकेशन 18 अप्रैल को और वोटिंग 13 मई। दूसरा नोटिफिकेशन 28 अप्रैल को नोटिफिकेशन होगा।

26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे:लोकसभा चुनाव के दौरान ही उपचुनाव होंगे।

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव :चार राज्यों में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव होंगे।

सबसे पहले बाई इलेक्शंस :मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सबसे पहले बाई इलेक्शंस की तारीख का ऐलान किया। वहां पर होने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने सुनाई शायरी :फेक़ न्यूज़ और गलत जानकारियों के बारे में लोगों को सावधान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायरी भी सुनाई। उन्होंने कहा कि ‘झूठ के बाजार में रौनक तो बहुत है' इसलिए कोई भी गलत जानकारी शेयर करने से पहले चेक कर लें।

रहीम का दोहा भी सुनाया :सीईसी ने इस दौरान पॉलिटिकल पार्टियों के लिए रहीम का दोहा भी सुनाया, ‘रहिमन धागा प्रेम का मत तोड़ो चटकाय, जोड़े ते फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाए’। उन्होंने कहा कि प्यार-मोहब्बत से चुनाव प्रचार करें।

कैसा होगा इस बार का चुनाव? : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महिला वोटर की संख्या 12 सीटों पर पुरुषों से ज्यादा है। पर्यावरण सहयोगी चुनाव होगा। चुनाव के बाद मतदान केंद्र पर कचरा नहीं होगा। कार्बन फुट प्रिंट सबसे कम होगा। केवाईसी, वोटर हेल्प लाइन और सी विजिल एप सबवोटर कार्ड से बूथ, उम्मीदवारों की जानकारी मिलेगी। कॉन्ट्रेक्ट स्टाफ या वॉलंटियर चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाए जाएंगे। इन राज्यों में 3400 करोड़ से ज्यादा मूल्य के सामान और नकदी की जब्ती हुई है। इसमें शराब, नकदी नशा और फ्री भी शामिल हैं। साथ ही कहा कि हम हवाई अड्डा, सड़क मार्ग, जल मार्ग पर विशेष निगरानी रखेंगे। खासकर हवाई अड्डों पर चार्टर उड़ानों पर सख्त निगाह रहेगी।

जल्द आएगी नई वेबसाइट :मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही एक नई वेबसाइट लांच करने जा रहे हैं। इसमें मिथ बनाम रियलिटी के बारे में बताया जाएगा। इसमें बताया जाएगा कि मिथ क्या है और उसकी सच्चाई क्या है।

गलत सूचना पर भी एक्शन :मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि मिस इंफॉर्मेशन यानी गलत सूचना के मामले में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। फेक न्यूज़ फैलानों वालों पर एक्शन होगा। आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। सभी जिलों में लोगों को ट्रेनिंग दी गई है।

'चुनावों में हिंसा बर्दाश्त नहीं' :सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं. बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन. उन्होंने कहा कि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार-पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी. राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया?

संदिग्ध ट्रांजैक्शन पर रहेगी नजर :मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी तरह के संदिग्ध ट्रांजैक्शंस पर नजर रखी जाएगी। साड़ी, कुकर आदि बांटने वालों पर नजर रहेगी। धनबल के दुरुपयोग को लेकर सख्ती बरती जाएगी।

वॉलंटियर और कांट्रैक्चुल स्टाफ का इस्तेमाल नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के दौरान राज्यों में तैनात वॉलंटियर और कांट्रैक्चुअल स्टाफ को काम में नहीं लिया जाएगा।

मसल पॉवर पर लगाएंगे लगाम :मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मसल पावर पर कंट्रोल करेंगे। हिंसा का चुनाव में कोई स्थान नहीं होगा। हर जिले में कंट्रोल रूम, जिसमें पांच फीड्स होंगे। यहां पर एक सीनियर अधिकारी होगा।

पैसे बांटने पर सख्त एक्शन :मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अगर कहीं पैसे बांटने का केस है तो फोटो खींचकर हमें भेजें। हम आपकी लोकेशन ट्रैस करके ऐक्शन सुनिश्चित करेंगे।

85+ वोटर के वोट घर से लेंगे :चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एकसाथ लागू होगी कि जो 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाता हैं। उन सबके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे। अगर वो ये कहेंगे कि वो बूथ पर नहीं आएंगे तो हम उनके घर वोट लेने जाएंगे। पहाड़ के बर्फ से लेकर जंगल में भी जाएंगे। वोटर के लिए हम तमाम कोशिश करेंगे।

पर्यावरण का भी रखेंगे ध्यान :मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान पर्यावरण का भी ध्यान रखेंगे। बूथ के बाहर वेस्ट मैनेजमेंट बेहतर हो। कागज का इस्तेमाल कम से कम होगा।

मोबाइल से मिलेगी सभी जानकारी :कोई भी वोटर एपिक नंबर से अपना वोटर कार्ड मोबाइल से डाउनलोड कर सकता है। इसके अलावा बूथ नंबर और कैंडिडेट की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी।

16 जून को लोकसभा का कार्यकाल होगा पूरा

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा होगा। हमारा हर चुनाव चुनौती और परीक्षा होता है। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि करीब 50 करोड़ पुरुष 47 करोड़ से ज्यादा महिलाएं मतदान करेंगे। 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता, 88.40 लाख दिव्यांग, 19.01 लाख सैनिक सुरक्षा कर्मी, 48000 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं। उन्होंने कहा कि हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में भी राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं। ड्राफ्ट रोल दिखाकर राय लेकर हमने सबसे सॉलिड मतदाता सूची तैयार की है।

10.5 लाख मतदान केंद्र

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि "हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं। राजीव कुमार ने बताया कि देश में पहली बार 1.82 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे।

युवाओं पर रहेगा फोकस : मुख्य चुनाव आयुक्त

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमें उम्मीद है कि युवा और इंफ्लुएंसर्स बड़ी संख्या में वोट डालने आएं और अपने दोस्तों को भी साथ लाएं।

वोटर लिस्ट में 19.74 करोड़ युवा : CEC

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 48.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिला, 48 हजार ट्रांसजेंडर, 19.74 करोड़ युवा हैं, 82 लाख बुजुर्ग जिनकी उम्र 85 के पार है। उन्होंने कहा कि 1.82 करोड़ युवा वोटर्स हैं, जो कि इस बार मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख वोटर हैं।

सभी राज्यों में जाकर की है समीक्षा - चुनाव आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण है लेकिन हम तैयार हैं। हमने सभी राज्यों में जाकर समीक्षा की है।

चुनाव आयोग की टीम इलेक्शन के लिए तैयार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है. उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे.

चुनाव आयोग की रही है ये परंपरा

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि देश में 97 करोड़ वोटर हैं, 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन, 1.5 करोड़ ऑफिशियल उसे कंट्रोल कर रहे हैं। 17 पार्लियामेंट चुनाव कर चुके हैं। यह हमारे चुनाव आयोग की परंपरा रही है।

'यादगार और निष्पक्ष चुनाव पर जोर'

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहाकि उन्होंने बीते दिनों में देशभर के विभिन्न जिलों का दौरा किया है और अधिकारियों से मुलाकात की है। हम यादगार और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त कर रहे संबोधित

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार लोकसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान से पहले संबोधित कर रहे हैं। इसमें वह चुनाव से जुड़े आंकड़ों और प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं। पूरी दुनिया की निगाह भारत के चुनाव पर रहती है। चुनाव पर्व हमारे लिए गर्व की बात है।

मुख्य चुनाव आयुक्त कर रहे हैं बैठक

लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान जल्द ही होने वाला है। मुख्य चुनाव आयुक्त दो अन्य चुनाव आयुक्तों के साथ निर्वाचन आयोग के दफ्तर में मीटिंग कर रहे हैं। अनुमान है चुनाव छह से सात चरणों में हो सकता है।

6 से 7 चरणों में हो सकते हैं चुनाव

चुनाव आयोग अब से कुछ देर में आम चुनाव और उसके नतीजों की तारीख समेत पूरा शेड्यूल जारी करने वाला है। आयोग प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा। इससे पहले खबर आ रही है कि इस बार लोकसभा चुनाव 6 या 7 चरणों में हो सकता है। गौरतलब है कि साल 2019 में भी लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए गये थे। ऐसी खबरें आ रही हैं कि 10 अप्रैल के बाद वोटिंग का चरण शुरू होगा। मई के आखिर तक मतगणना हो जाएगी. इसके बाद नई सरकार का ऐलान हो जाएगा।


Copy