PTR में कर सकेंगे बाघ का दीदार : आधिकारिक पुष्टि के बाद प्रबंधन में खुशी की लहर

Edited By:  |
Reported By:
ptr me kar sakenge bagh ka deedar ptr me kar sakenge bagh ka deedar

PALAMU : खबर है पलामू से जहाँ पालमू टाइगर रिजर्व में एक बाघ मिलने की आधिकारिक पुष्टि होने से पीटीआर प्रबंधन की खुशी की लहर दौड़ गई है। पीटीआर के निदेशक कुमार आशुतोष ने बताया कि बाघ मिलने की खबर से पूरा पीटीआर प्रबंधन गदगद है। पलामू बाघ अभ्यारण्य में बाघ नहीं होने का कलंक अब मिट गया है।

आपको बता दें कि 22 दिसम्बर 2021 के दिन ही गारू, बारेसांड और छिपादोहर क्षेत्र से 6 स्केट (मल) सैंपल जांच के लिए देहरादून के Wildlife Institute में जांच के लिए भेजा गया था। गुरुवार को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गारू ईस्ट रेंज में एक बाघ, एक तेंदुआ मिलने की पुष्टि हुई है, जबकि 4 सैंपल के खराब हो जाने के कारण जांच नहीं हो सका। पीटीआर में बारेसांड रेंज के रेंज ऑफिसर ने भी एक बाघ को देखकर इसका अंदेशा जताया था।

महुआडांड़ में भी बाघ और शावक के होने का मिला है पगमार्ग

इसके साथ ही पलामू बाघ अभ्यारण्य निदेशक कुमार आशुतोष ने यह भी बताया कि महुआडांड़ में भी एक बाघ और एक शावक का पगमार्क (Foot Print) देखने को मिला था, जिसके पास से स्केट को जांच के लिए 3 जनवरी को WLI, देहरादून भेजा गया है। उम्मीद है कि यह दोनों सैंपल भी बाघ के ही होंगे। हमें उम्मीद है कि पलामू टाईगर रिजर्व एरिया में कम से कम 5 बाघ तो जरूर यहाँ आने वाले सैलानियों को दिखेंगे।


Copy