बिहार में शीतलहर का प्रकोप शुरू : बिहार में शीतलहर का प्रकोप शुरू, अगले 2 से 3 दिनों में कपकपाएगी सर्दी

Edited By:  |
Reported By:
Outbreak of cold wave started in Bihar, cold will shiver in next 2 to 3 days Outbreak of cold wave started in Bihar, cold will shiver in next 2 to 3 days

बिहार में ठंड का प्रभाव बढ़ सकता है। मौसम विभाग की माने तो अगले 2 से 3 दिनों के बाद ठंड और बढ़ने की संभावना है। कई जिलों के शीतलहर की चपेट में आने का भी अनुमान है। वहीं 2020 में ठंड ने 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था तो 2021 में भी बिहार में इस समय काफी ठंड था।ऐसे में ठंड का स्केल 30 दिन आगे बढ़ सकता है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस बार मानसून की सक्रियता रही है इस कारण से ठंड अधिक और लंबे स्केल वाली होगी।

आपको बता दे की इस साल प्रदेश में मानसून देर तक रहने के कारण ठंड भी देर से शुरू हुई। वहीं राज्य में पछुआ हवा के कारण लगातार न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, कभी न्यूनतम तापमान बढ़ रहा है तो कभी घट रहा है। इसके अलावा राज्य के बाकी के हिस्सों में हल्का कोहरा भी देखने को मिला। दिसंबर महीने में बिहार ठंड के मामले में 2021 से काफी पीछे चल रहा है।

बिहार के अन्य शहरों के न्यूनतम तापमान की बात करें तो राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री, गया में 9.4 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में 13.2 , पूर्णिया में 13.7, पश्चिमी चंपारण में 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मुजफ्फरपुर में 13.1, सुपौल में 14.5, अररिया में 13.2 और रोहतास में 11.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

पटना से करिश्मा सिन्हा की रिपोर्ट


Copy