लोकसभा चुनाव 2024 : CEO ने अवैध नगदी, शराब, मादक पदार्थ एवं अन्य वस्तुओं पर सख्ती से कार्रवाई करने का दिया निर्देश

Edited By:  |
loksabha chunav 2024 loksabha chunav 2024

रांची : आगामी लोकसभा चुनाव2024को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने अवैध नगदी,अवैध शराब,मादक पदार्थों एवं अन्य वस्तुओं की रोकथाम एवं उसकी जब्ती को लेकर संबंधित प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक की. निर्वाचन भवन स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में उन्होंने स्वच्छ,निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन संपन्न कराए जाने के लिए धन-बल के जोखिम पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अवैध नगदी,अवैध शराब,मादक पदार्थ एवं अन्य वस्तुओं पर विशेष नजर रखते हुए सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा है कि विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के बीच निकट समन्वयन के जरिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए तस्करी के सामानों एवं अवैध वस्तुओं के नाजायज उपयोग पर सख्ती से रोक लगाने की जरूरत है.

उन्होंने वाहनों पर अनाधिकृत रूप से राजनीतिक दलों के बोर्ड,बैनर,झंडा लगाकर आवाजाही करने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए नियमानुसार कार्रवाई का निर्देश दिया. साथ ही कहा है कि ई-वे बिल के बिना अगर वस्तुओं को कहीं ले जाया जा रहा है,तो यह सब मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास को परिलक्षित करता है. ऐसे कार्य करने वालों के विरूद्ध भारत निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के तहत तत्काल कड़ी कार्रवाई करें.

उन्होंने कहा कि प्रवर्तन एजेंसियों से प्राप्त जब्ती का रियल टाइम रिपोर्टिंग आवश्यक है. इसके लिए आयोग द्वारा निर्वाचन जब्ती प्रबंधन प्रणाली विकसित की गई है जिसका सार्थक उपयोग किया जाना चाहिए. उन्होंने प्रवर्तन एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय कर रियल टाइम रिपोर्टिंग एवं रिकॉर्ड कीपिंग करने का निर्देश दिया. उन्होंने मुफ्त उपहार की सामग्रियों की आवाजाही पर सख्ती से निगरानी रखने का भी निर्देश दिया.

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह,डॉ. नेहा अरोड़ा,पुलिस उपमहानिरीक्षक संचार एवं तकनीकी सेवाएं सह राज्य नोडल पदाधिकारी(ईईएम) झारखंड अश्विनी कुमार सिन्हा सहित राजस्व विभाग भारत सरकार के एडिशनल कमिश्नर सुवेन दास गुप्ता,वाणिज्य कर आयुक्त संतोष कुमार वत्स,संयुक्त परिवहन आयुक्त प्रवीण कुमार प्रकाश,बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के असिस्टेंट मैनेजर (ऑपरेशन) राकेश कुमार यादव,आरपीएफ,रेलवे एवं अन्य संबंधित एजेंसियों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

रांची से संतोष कुमार की रिपोर्ट-


Copy