BRABU की सीनेट बैठक में शामिल हुए राज्यपाल : यूनिवर्सिटी के लिए गिनाई कई चुनौतियां, कहा : शोध पर हो जोर, गेस्ट हाउस का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
Governor attended BRABU's Senate meeting Governor attended BRABU's Senate meeting

MUZAFFARPUR :बाबा साहब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय सीनेट की बैठक में शामिल होने पहुंचे राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने बिहार विश्वविद्यालय के नवनिर्मित गेस्ट हाउस का उद्घाटन किया। उसके बाद उन्होंने सीनेट की बैठक में भाग लिया।

यूनिवर्सिटी के लिए गिनाई कई चुनौतियां

सीनेट की बैठक में अगले सत्र 2024-25 के लिए 937.21 करोड़ रुपये का प्रस्ताव लाया गया, जिसके कुछ प्रावधानों का आरजेडी विधायक सह सिनेटर निरंजन राय ने विरोध भी किया लेकिन वाद विवाद के बीच ध्वनिमत से बजट को पास कर दिया गया। इस दौरान राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने अपने अभिभाषण के दौरान विश्वविद्यालय के लिए छह चुनौतियां गिनाई। उन्होंने कहा कि शोध और इनोवेशन सबसे बड़ी चुनौती है।

कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय ने कहा कि 937.21 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 114.89 करोड़ का कम बजट है। बिहार विवि सभी माध्यमों से 163.35 करोड़ रुपये की आय अगले वित्तीय वर्ष में करेगी। वेतन, भत्ता, सेवांतक लाभ, आकस्मिक व्यय आदि पर अगले वित्तीय वर्ष में 278.86 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों पर 5.20 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

पिछले सत्र 2023-24 में बिहार विश्वविद्यालय का कुल बजट 1052.10 करोड़ रुपये का था। कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय ने कहा कि विश्वविद्यालय की नैक में ग्रेडिंग अपेक्षा के अनुसार नहीं है। बेहतर ग्रेड के लिए शिक्षकों को अधिक से अधिक रिसर्च वर्क पर ध्यान देने पर बल दिया। इनोवेशन पर जोर दिया जा रहा है।


Copy