न्याय के साथ विकास : सर्वांगीण विकास के साथ ही समाज सुधार अभियान भी जरूरी..नशा मुक्ति ,दहेज प्रथा और बाल विवाह समाज के लिए अभिशाप

Edited By:  |
Reported By:
nasa mukti,dowry And baal vivah samaz ke lie abhishap-cm nitish nasa mukti,dowry And baal vivah samaz ke lie abhishap-cm nitish

Patna:-Bihar के सीएम नीतीश कुमार ने शराबबंदी लागू करने की वजह बताते हुए एक बार फिर से इसका विरोध करने वाले की खिलाफत की है।नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग खुद को काबिल समझते हैं पर जो शराब पीने का समर्थन करतें है वो काबिल नहीं बल्कि समाज का विरोधी है.

पटना के बापू सभागार में आयोजित समाज सुधार अभियान को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने पुरानी बातों को दोहराते हुए कहा कि शराबबंदी को लेकर उन्हौने पहले भी जागरूकता अभियान चलाया था पर पिछले दिनेों जब एक बार फिर से जहरीली शराब से मौत की खबर आई तो उन्हें लगा कि जागरूकता अभियान एक बार से चलाने की जरूरत है..इसलिए उन्हौने फिर से समाज सुधार अभियान की शुरूआत की.इसमें अभियान में नशा मुक्ति के साथ ही दहेज प्रथा और बाल विवाह को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है.इस अभियान को लेकर लोगों के बीच पर्चा और पंपलेट भी दिया जा रहा है जिसमें शराब पीने से होना वाली मौत को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की जानकारी दी जा रही है.

नीतीश कुमार ने कहा कि शराब की वजह से 200 प्रकार की बीमारियोंं को बढाता है.इसलिए किसी भी एंगल शराब पीने को जायज नहीं ठहराया जा सकता है.शराब पीने की वजह से सड़क दुर्घटना और आपसी झगड़े बड़ी संख्या में होती है.

जीविका दीदी के कार्यों की तारीफ करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि इनकी बातों को गौर से सुनना चाहिए.. अवैध शराब और शराब कारोबिरियों के खिलाफ कार्रवाई करने की लिए कई सख्त कदम उठाए जा रहें हैं।अब ऊपर से ड्रोन से से निगरानी की जा रही है.पटना के डीएम को निर्देश देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा बड़ा अभिायान चलाने की जरूरत है.नालंदा की घटना को याद करते हुए कहा कि वहां की छोटी पहाड़ी ऐतिहासिक है पर वहां अवैध शराब का कारोबार किया जा रहा था..अब प्रशासन शराब कारोबारियों के साथ ही वहां अवैध घर बनाने वाले खिलाफ कार्रवाई की है.

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हौने सात घंटे तक हाईलेबल मीटिंग करके कई तरह के निर्देश राज्य एवं जिला के अधिकारियों को दिया जा रहा है.अभी राज्य में 26 ड्रोन की सहायता ले जा रही है.,हेलीकॉप्टर और ड्रोन के आने के बाद शराब कारोबियों का बचना अब मुश्किल है.इसलिए राज्य के सभी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है.

शराबबंदी के साथ ही दूसरे तरह के अपराध और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर सख्त निर्देश नीतीश कुमार ने अधिकारियों को दी.पुराने दिनों को याद करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पहले लोग घर से निकलने मे डरते थे ..पर आज स्थिति पूरी तरह से बदल गई है.सड़क की स्थिति खस्ताहाल थी.मंत्री रहते हुए उऩ्हें एक दिन में 12 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता था पर आज सड़कों की स्थिति कितनी बदली हुई है. सभी वर्गों में शिक्षा का बढावा देने के लिए काफी कम किया है.

स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं पुलिस बल के साथ ही सभी सरकारी सेवाओं में महिलाओं को आरक्षण दिया है जिसका असर महिलायें सशक्त हो रही हैं.10 लाख से ज्यादा जीविका समूह का गठन हो गया है.एक करोड़ से ज्यादा परिवार की महिलाएं जुड़ गई हैं.जिवाका दीदियों से आग्रह करते हुए न नीतीश कुमार ने कहा कि समाज में जो बदलाव हुआ है..इसके भूलने के बजाय याद रखने की जरूरत हैं.

मेडिकल और इंजीनयरिंग कॉलेज में भी एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई है.नीतीश कुमार ने जनसंख्या नियंत्रम की जरूरी बताया और इसके लिए महिलाओं के शिक्षा और जागरूक करने की जरूरत है.

सोसल मीडिया पर निशाना साधते हुए नीतीश कहा कि इसमे विकास योजना के बजाय तो कुछ और की ही चर्च होती है.


Copy