इंतजार में घंटो खड़े रहे : 15 दिन के प्रवास पर बोधगया पहुंचे बौद्ध धर्मगुरू दलाईलामा,हुआ भव्य स्वागत

Edited By:  |
Reported By:
Buddhist leader Dalai Lama reached Bodh Gaya on a 15-day stay, received a grand welcome Buddhist leader Dalai Lama reached Bodh Gaya on a 15-day stay, received a grand welcome

GAYA:- बौद्धों के शीर्ष धर्मगुरु परमपावन दलाईलामा 15 दिवसीय प्रवास पर बोधगया पहुंचे,जहां हजारों श्रद्धालु सड़क किनारे खड़ा होकर उनका स्वागत और अभिवादन किया.परम पावन दलाईलामा गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे,जहां गया के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम, उप विकास आयुक्त विनोद दुहन, सिटी एसपी हिमांशु सहित कई अधिकारियों ने पुष्प-गुच्छ देकर उनका स्वागत किया. इसके बाद वे सड़क मार्ग से बोधगया स्थित तिब्बत मॉनेस्ट्री पहुंचे, जहां उनके आवासन की व्यवस्था की गई है.


दलाइन लामा की एक झलक पाने के लिए सड़क के दोनों और काफी संख्या में श्रद्धालू घंटे खड़े रहे और उनका अभिवादन किया.वे 15 दिनों तक बोधगया के तिबब्ती मोनेस्ट्री में प्रवास करेंगे. उनके आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. उनका प्रवास स्थल के पास मजिस्ट्रेट और पुलिस बलों की विशेष रूप से तैनाती की गई है.


प्राप्त जानकारी के अनुसार दलाईलामा लगभग बोधगया में 15 दिनों तक रहेंगे. इस दौरान वे 20, 21, और 22 दिसंबर को बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.यहां इंटरनेशनल धम्मा फोरम तथा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कौंसिल के संयुक्त तत्वावधान में कल्चरल एक्सचेंज वर्क शॉप का आयोजन किया गया हैं.


20 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है. इसके अलावा 29, 30 और 31 दिसंबर को वे बोधगया के कालचक्र मैदान में टीचिंग देंगे. इसके अलावा 1 जनवरी को कालचक्र मैदान में दलाईलामा की लंबी आयु के लिए विशेष प्रार्थना भी की जाएगी. जिसमें शामिल होने के लिये देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बोधगया पहुंचेंगे.

वही बोधगया में दलाईलामा के आने पर उनके श्रद्धालुओं में खुशी का माहौल है. इस मौके पर तिब्बत के रहने वाले बौद्ध भिक्षु तेनजिन ने बताया कि आज हमारे धर्मगुरु दलाईलामा बोधगया पहुंचे हैं. इससे हमें काफी खुशी महसूस हो रही है. बोधगया बौद्धों के लिए सबसे बड़ा तीर्थस्थल है, ऐसे में खास कार्यक्रम के लिए हमारे धर्मगुरु का आगमन हुआ है. बोधगया में उनके कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित है. उनके द्वारा तीन दिवसीय टीचिंग भी दिया जाएगा, जिसमें लाखों बौद्ध श्रद्धालु पहुंचेंगे. उनके आगमन से हमलोग काफी खुश हैं.


Copy