शिक्षक दिवस सम्मान समारोह : डीसी ने बेहतर कार्य करने वाले 5 शिक्षकों को किया सम्मानित

Edited By:  |
Reported By:
shikchhak diwas samman samaaroh shikchhak diwas samman samaaroh

जमशेदपुर: आज शिक्षक दिवस के अवसर पर शहर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में गुरु को सम्मानित किया गया. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्म दिवस के अवसर पर आज के दिन वर्षों से शिक्षक दिवस मनाया जाता है.डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षक,दार्शनिक,राजनयिक और राजनेता थे. वे हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. दरअसल जब वह1962को राष्ट्रपति बने तो उनके छात्रों ने उनका जन्‍मदिन मनाने की स्वीकृति मांगी. इस पर राधाकृष्णन ने इस दिन को देशभर के शिक्षकों के सम्मान में शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की स्वीकृति दी. इस तरह देशभर में पहली बार5सितंबर1962में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर शिक्षक दिवस मनाने की शुरुआत हुई.

ज्ञान ही इंसान को जीने योग्य जीवन की दिशा में ले जाता है. जिस तरह से एक कुम्हार कच्ची मिट्टी को तपाकर उसके विकारों को दूर करता है. ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी छात्रों के अवगुण को दूर कर उसे योग्य बनाता है. शिक्षक लाखों छात्रों के भाग्य का निर्माता होता है. वह ज्ञान का ऐसा भंडार है, जो दूसरों को बनाने में खुद को भुला देता है.

इस मौके पर उपायुक्त कार्यालय में 5 शिक्षकों को डीसी की ओर से सम्मानित किया गया. वैसे इन शिक्षकों के सम्मानित को लेकर उपायुक्त कार्यालय में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. शहर की 1 महिला शिक्षिका और 4 पुरुष शिक्षकों को अपने अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए फूल और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. वहीं इस मौके पर जिले में मैट्रिक और इंटर में अव्वल आए विद्यार्थियों को भी डीसी ने सम्मानित की और उनके बेहतर भविष्य की कामना की. वैसे बिना गुरु का ज्ञान नहीं होता है. शहर के 5 गुरु को यह सम्मान जमशेदपुर के डीसी विजया जाधव ने दी.


Copy