राज्यपाल ने ग्रामीणों के साथ किया वार्ता : कहा, नशापान करने से आपके एवं आपके समाज का नहीं होगा विकास

Edited By:  |
Reported By:
rajyapal ne gramino ke saath kiya waarta rajyapal ne gramino ke saath kiya waarta

जमशेदपुर : राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन आज पूर्वी सिंहभूम जिला के चाकुलिया प्रखंड के भतकूंदा ग्राम में ग्रामीणों के साथ संवाद किया. राज्यपाल ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि आप अपने बच्चों को अवश्य शिक्षा प्रदान करें. शिक्षा प्राप्त कर वे सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में अपना योगदान देंगे तो आपके सामाज के अन्य लोग भी प्रेरणा ग्रहण कर आगे बढ़ेंगे और आपका समाज नई ऊंचाइयों को छुएगा.

इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि सरकार की योजनाओं से मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हो सकती हैं परंतु आपको आगे बढ़ने के लिए सतत प्रयास करना होगा. यह भी आवश्यक है कि आपके परिवार एवं समाज में नशापान न हो. नशापान करने से आपके एवं आपके समाज का विकास नहीं होगा. उन्होंने पीवीटीजी समुदाय से उनके लिए संचालित 'डाकिया योजना' के तहत खाद्यान्न योजना के संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने के पश्चात हर्ष प्रकट किया कि पीवीटीजी समुदाय को सरकार द्वारा संचालित योजना की जानकारी उपलब्ध है.

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उनके सामाजिक-आर्थिक विकास हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाएँ संचालित हैं, जिस किसी सरकारी योजना की जानकारी उपलब्ध नहीं है, उसके संबंध में गंभीरता से जानकारी प्राप्त करें एवं अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी प्रदान करें. उन्होंने उपस्थित जनसमूह से कहा कि आप अपने बच्चों को अवश्य शिक्षा प्रदान करें. शिक्षा प्राप्त कर वे सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में अपना योगदान देंगे तो आपके सामाज के अन्य लोग भी प्रेरणा ग्रहण कर सकेंगे और आगे बढ़ेंगे और आपका समाज नई ऊंचाइयों को छुएगा. आप अपने आय का सदुपयोग बच्चों को शिक्षित करने के लिये करें ताकि वे विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो.

राज्यपाल ने वन पट्टा के समीक्षा के क्रम में हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि यहां पर इस योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है. उन्होंने लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना व अन्य आवास योजना के लाभ के संदर्भ में भी पृच्छा की. राज्यपाल ने कहा कि सरकार द्वारा कृषक के मनोबल को बढ़ाने के लिए योजनाएं चलाई जा रही है. राज्यपाल ने स्वयं सहायता समूह के कार्यों से अवगत होते हुए कहा कि लाभुकों द्वारा रिवॉल्विंग फंड का उपयोग लाभुक विवेकपूर्ण तरीके से करें एवं खाता का नियमित संधारण भी करें. इससे उपलब्ध राशि का उपयोग बेहतर ढंग से कर पायेंगे.

राज्यपाल को उक्त अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना,किसान सम्मान निधि योजना,आंगनबाड़ी योजना,बिरसा हरित ग्रामीण योजना समेत केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया गया.


Copy