प्रशासन का उदासीन रवैया : जुगसलाई बलदेव बस्ती के ऊपर टोला में रहने वाले मजदूरों को मूलभूत सुविधा नहीं मिलने से हो रही काफी परेशानी

Edited By:  |
Reported By:
prashasan ka udashin ravaiya prashasan ka udashin ravaiya

जमशेदपुर:लौहनगरी मजदूरों का शहर के नाम से जाना जाता है. यहां दूरदराज से लोग रोजी-रोटी की तलाश में आकर बसे हुए हैं. पिछले 50 वर्ष से अधिक समय से485 परिवार के 3 हजार से भी ज्यादा असंगठित मजदूर बलदेव बस्ती के ऊपर टोला में रहते हैं. लेकिन अब तक इन सभी मजदूरों को मूलभूत सुविधा नहीं मिल पाया है.

हालांकि जुस्को द्वारा बिजली के लिए 5 खंबे लगाया गया है. लेकिन अभी तक इलाके में बिजली नहीं मिला. सड़क का वैसा ही जर्जर स्थिति है जहां बरसात में लोगों का चलना मुश्किल हो जाता है. 10 वर्ष पूर्व सांसद विद्युत वरण महतो व पूर्व मंत्री सरयू राय के द्वारा सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था लेकिन अब वह भी जर्जर स्थिति में है.

केंद्र सरकार लाख दावा करे स्वच्छ भारत मिशन का लेकिन शहर के बीचोबीच बस्ती में गंदगी का अंबार है. जुगसलाई बलदेव बस्ती के ऊपर टोला में रहने वाले 3000 से भी अधिक परिवार गर्मी आते ही बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. नहाने की तो दूर की बात पीने के पानी के लिए एक किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है. अब तक बीते 50 वर्ष से शहर के पॉश इलाका माने जाने वाले बिष्टुपुर और जुगसलाई के बीचोबीच बसे बलदेव बस्ती ऊपर टोला के असंगठित मजदूर मूलभूत सुविधा पर किसी का ध्यान नहीं है.

बस्ती के लोग दर-दर भटक रहे हैं. वर्तमान में स्थानीय विधायक मंगल कालिंदी चुनाव से पूर्व बजरंगबली मंदिर में पूजा अर्चना कर आश्वासन दिया था चुनाव जीतने के बाद बस्ती का जनाधार करेंगे लेकिन तीन साल में वह भी आज तक नहीं हुआ.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण से भी बस्ती के लोग वंचित हैं. सिर्फ दो चार लोगों को इसका लाभ मिला. स्थानीय महिला सीमा के अनुसार पानी का काफी समस्या है. पानी के लिए बच्चों को स्कूल भेजना मुश्किल हो जाता है. बस्ती के छोटे-छोटे बच्चे को पानी ढोना पड़ता है. वहीं बीते 50 वर्ष से भी ज्यादा समय से रहने वाले विजय यादव ने बताया कि बलदेव बस्ती ऊपर टोला में रहने वाले लगभग 500 परिवार मूलभूत सुविधा से वंचित है.

बस्ती में बिजली, पानी और शौचालय का कोई सुविधा नहीं है. सड़क काफी जर्जर है. गर्मी में दूरदराज से पानी लाकर लोग जी रहे हैं. क्षेत्र के विधायक भी आश्वासन दिए थे लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि बलदेव बस्ती ऊपर टोला में बच्चों की शिक्षा के लिए कोई सुविधा नहीं है. एक सामुदायिक भवन बने तो यहां की जनता को उसका लाभ मिलेगी. उन्होंने झारखंड सरकार से क्षेत्र में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने की अपील की.


Copy