प्रभारी HM का वेतन बंद : ACS KK पाठक के नए आदेश से हड़कंप,अब HM के साथ ही BEO साहब पर भी होगी कार्रवाई..

Edited By:  |
New order from ACS KK Pathak, now action will be taken against HM as well as BEO sir. New order from ACS KK Pathak, now action will be taken against HM as well as BEO sir.

PATNA:-अब गुरूजी को नोटिस देकर स्पष्टीकरण पूछने और वेतन रोकने वाले साहब से भी स्पष्टीकरण पूछा जायेगा और उनका भी वेतन रोका जायेगा.ये निर्देश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने दिया है.इस आदेश के मुताबिक स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति होने पर संबंधित हेडमास्टर के साथ ही उस प्रखंड के बीईओ के खिलाफ भी कार्रवाई होगी और उनसे भी स्पष्टीकरण पूछने के साथ वेतन बंद करने की कार्रवाई होगी.

केके पाठक के इस आदेश के बाद राज्य के बीईओ में हड़कंप मचा हुआ है .अब उन्हें साहबगिरी के साथ ही कार्रवाई का भी सामना करना पड़ेगा.अभी तक स्कूल में किसी भी गड़बड़ी के लिए संबंधित शिक्षक,प्रधानाध्यापक या प्रभारी प्रधानाध्यापक के खिलाफ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी(BEO)कार्रवाई का आदेश जारी करते थे.अब संबंधित बीईओ के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.इसका आदेश केके पाठक के निर्देश पर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी(DEO)को दिया गया है.इस आदेश के तहत सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति को नियमित करने के लिए समाहुक प्रयास करने को कहा गया है.जिस स्कूल में 50 फीसदी से कम उपस्थिति होगी.वहां के प्रधानाध्यापकों के खिलाफ पहले कार्रवाई हो रही थी,पर अब प्रधानाध्यापक के साथ ही संबंधित बीईओ के खिलाफ भी कार्रवाई होगी.

वहीं दूसरी ओर वैशाली जिले के सराय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय की प्रभारी प्रधानाध्यापिका रौशन का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण पूछा गया है.रौशन आरा एसीएस के के पाठक के निरीक्षण के दौरान 29 में से 11 का घटाव सही से नहीं कर पाई थी.डीईओ ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं और दो दिनों के अंदर बीईओ के मंतव्य के साथ स्पष्टीकरण मांगा है.इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापिका का वेतन बंद रहेगा.


बताते चलें कि इससे पहले भी केके पाठक के आदेश पर कार्य में लारपवाही बरतने वाले शिक्षकों ,कर्मचारियों और प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है.इनसे स्पष्टीकरण पूछा गया है और वेतन कटौती एवं बंद करने की भी कार्रवाई हुई है.


Copy