नदियों के संरक्षण पर चर्चा : सवर्णरेखा और खरकई नदी को बचाने को लेकर विधायक सरयू राय ने अधिकारियों के साथ की बैठक

Edited By:  |
Reported By:
nadiyo ke sanrakchhan per charcha nadiyo ke sanrakchhan per charcha

जमशेदपुर: शहर की जीवनदायनी सवर्ण रेखा और खरकई को बचाने को लेकर रविवार को जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई. बैठक में पर्यावरण से जुड़े संस्थानों के प्रतिनिधि एवं तीनों निकायों,जेएनएसी,मानगो नगर निगम एवं जुगसलाई नगर परिषद के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में सभी विभागों से दोनों नदियों के संरक्षण पर विचार विमर्श किया गया. साथ ही नदियों के संरक्षण को लेकर चलाए जा रहे योजनाओं पर विस्तृत जानकारी हासिल की गई.

इस मौके पर विधायक सरयू राय ने कहा कि आगामी5जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर नदियों को बचाने हेतु महा धरना- प्रदर्शन किया जाएगा. उन्होंने कहा शहर की दोनों नदियां जीवनदायिनी हैं,मगर धीरे- धीरे भस्मासुर का रुख अख्तियार करती जा रही है. इसके लिए जिम्मेदार कारकों को ढूंढ कर उन्हें दंडित करना होगा. साथ ही सरकार पर दबाव बनाकर दोनों नदियों के संरक्षण को लेकर वृहद कार्य योजना तैयार करनी होगी.

वहीं जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जेनएसी वेस्ट वाटर मैनेजमेंट को लेकर एक्शन प्लान तैयार कर रही है. इसके तहत शहर के17में से10सालों का मैनेजमेंट जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति करेगी,जबकि दो नालों का मैनेजमेंट जुस्को के हाथों होगा. उन्होंने बताया कि जेएनएसी32एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट तैयार कर रहा है जिसमें वेस्ट वाटर मैनेजमेंट का संयंत्र लगाया जाएगा. इसके अलावा नदियों में उगने वाले जलकुंभियों को लेकर अक्षेस गंभीर है. इसे हटाने के लिए संयंत्र की आवश्यकता होगी. विभाग इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर रही है. कुल मिलाकर जल्द ही दोनों नदियों के संरक्षण को लेकर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने पर सभी सामाजिक संस्थाओं को भेदभाव भूलकर आगे आने की जरूरत है. यदा-कदा स्वर्णरेखा नदी में गंगा आरती वगैरह कर खूब राजनीति होती है,मगर दोनों नदियों का अस्तित्व धीरे-धीरे समाप्त होता जा रहा है. विधायक सरयू राय ने सरकार से ओड़िशा से सालोंभर दोनों नदियों के लिए पानी छोड़ने की मांग करने की बात कही गई. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि जमशेदपुर की जीवनदायिनी स्वर्णरेखा एवं खरकई नदी के संरक्षण को लेकर कब तक एक्शन प्लान तैयार होता है.


Copy