महाराष्ट्र में सियासी संकट : मंत्री एकनाथ शिंदें सहित शिवसेना के 26 विधायक हुए संपर्क से बाहर...क्या खतरे में है उद्धव सरकार ?

Edited By:  |
Reported By:
maharastra maharastra

पटना। सोमवार को विधानपरिषद चुनाव के बाद महाराष्ट्र में अचानक से सियासी भूचाल आ गया। उद्धव सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ 26 विधायक अचानक से संपर्क से बाहर हो गए। माना यह जा रहा है कि सभी विधायक गुजरात के सूरत में हैं। इस बीच महाराष्ट्र के संकट पर बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बीच बैठक ने इस सियासी संकट में नया मोड ला दिया है। इस बीच इस राजनीतिक उथलपुथल के बीच बीजेपी और शिनसेना के बीच हमले शुरु हो गए हैं।

महाराष्ट्र में कल यानी सोमवार को हुए विधानपरिषद चुनाव हुए। लेकिन शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन के सत्ता में होते हुए भी बीजेपी ने 5 सीटें जीत लीं। शिवसेना और एनसीपी को दो-दो सीटें मिली, जबकि कांग्रेस 1 सीट ही जीत पाई। बीजेपी के पास जितनी सीटें विधानसभा में थी, उस पर वह चार सीटें जीत सकती थी, लेकिन पांचवें सीट के लिए पर्याप्त वोट न होने के बाद भी बीजेपी ने पांचवीं सीट जीत ली। दिलचस्प पहलू यह भी है कि अभी हाल ही में बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव में भी सत्तारुढ गठबंधन के रहते तीनों उम्मीदवारों की जीत दिलवा दी।

इस बीच महाराष्ट्र में सभी पार्टियां मौजूदा हालात को लेकर नजर बनाए हुए है और लगातार बैठकें कर रही हैं। लेकिन बयानों के बाण भी साथ साथ चल रहे हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल ने कहा कि राजनीतिक घटनाक्रम पर हम बारीकी से ध्यान बनाए हुए हैं। इससे कुछ परिवर्तन होगा ये कहना थोड़ा असामयिक होगा। लेकिन उन्होंने इसका ढीकरा शिवसेना नेता संजय राउत पर फोडते हुए कहा कि संजय राउत के भड़काऊ भाषणों से ही उनकी पार्टी में समस्या हुई है। लोग इसको बर्दाश्त नहीं करेंगे इसका उदाहरण एकनाथ शिंदे की बगावत है।

वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि शिवसेना के कुछ विधायक और एकनाथ शिंदे से फिलहाल संपर्क नहीं हो पा रहा है। महाविकास अघाड़ी की सरकार को गिराने की कोशिश की जा रही है लेकिन BJP को यह याद रखना होगा कि महाराष्ट्र राजस्थान या मध्य प्रदेश से बहुत अलग है। उन्होंने कहा कि मैंने सुना है कि हमारे विधायक गुजरात राज्य के सूरत में हैं और उन्हें जाने नहीं दिया जा रहा है लेकिन, वे निश्चित रूप से लौटेंगे क्योंकि ये सभी शिवसेना को समर्पित हैं। मुझे विश्वास है कि हमारे सभी विधायक लौट आएंगे और सब ठीक हो जाएगा।


Copy