गया पितृपक्ष मेले में टेंट सिटी : पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन, 3 स्थानों पर तीर्थयात्रियों को मिलेगी सुविधा

Edited By:  |
Reported By:
gaya me pitripaksh mele me tent city gaya me pitripaksh mele me tent city

गया : विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला 2022 महासंगम में आने वाले तीर्थ यात्रियों के ठहरने के लिए शहर में पहली बार टेंट सिटी बनाया गया है। शुक्रवार को बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने टेंट सिटी का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान गांधी मैदान में बने प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया, जहां पितृपक्ष मेला को लेकर प्रदर्शनी के माध्यम से तीर्थयात्रियों को व्यवस्था की जानकारी दी जा रही है।

गया शहर के 3 स्थानों पर टेंट सिटी बनाया गया है। सभी टेंट सिटी शहर के गांधी मैदान में 2 एवं गया-बोधगया रिवर साइड रोड स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रांगण में एक टेंट सिटी बनाया गया है। हर टेंट सिटी में 5-5 हजार तीर्थयात्रियों के रहने की व्यवस्था है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में भी तीर्थयात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इस टेंट सिटी में एक दिन में 65 हजार तीर्थयात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

वहीँ पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि टेंट सिटी में ठहरने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। गर्मी के मौसम को देखते हुए बड़े-बड़े कूलर लगाने का आदेश दिया गया है। चाहे जितना भी खर्च वहन करना पड़े, तीर्थयात्रियों को किसी तरह की परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ेगा। तीर्थयात्रियों की सामानों की सुरक्षा हो इसके लिए लॉकर्स भी बनाए गए हैं। जहां तीर्थयात्री लॉकर में अपने सामानों को रखकर पिंडदान के लिए पिंडवेदियों पर जा सकेंगे और वापस आकर टेंट सिटी में विश्राम करेंगे।

साथ ही उन्होंने आम आवाम से भी आग्रह किया है कि किसी तीर्थयात्री को अगर परेशानी होती है, तो वे उसकी मदद करें या जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। टेंट सिटी में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी। सुरक्षा की भी पर्याप्त व्यवस्था है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही तीर्थयात्रियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है।


Copy