BREAKING : डीवाई चंद्रचूड़ बने SC के नए चीफ जस्टिस : 50वें CJI के रूप में राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

Edited By:  |
DY Chandrachud appointed new Chief Justice of SC DY Chandrachud appointed new Chief Justice of SC

PATNA- डीवाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस बनाए गए हैं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उन को आज गोपनीयता की शपथ दिलाई। कुछ दिन पहले ही चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के रूप में डीवाई चंद्रचूड़ का चयन किया गया था। निर्वतमान चीफ जस्टिस यूयू ललित के रिटायरमेंट के बाद डीवाई चंद्रचूड़ उनका स्थान लेंगे।

डीवाई चंद्रचूड़ के पिता व्हाई वी चंद्रचूड़ भी देश के 16वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रह चुके हैं। कहा जाता है कि इनके नाम अब तक सबसे लंबी अवधि तक चीफ जस्टिस बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। पिता के बाद बेटे का आज उसी पद पर नियुक्त होना अपने आप में बड़ी बात है।

डीवाई चंद्रचूड़ की बात करें तो उन्होंने जज के रूप में अपना कैरियर मुंबई हाईकोर्ट से शुरू किया था। 21 मार्च 2000 को उन्हें पहली बार बम्बई हाई कोर्ट में पहली बार जज बनाया गया था। डीवाई चंद्रचूड़ इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी चीफ जस्टिस रह चुके हैं।

जानकारों की माने तो डीवाई चंद्रचूड़ अब तक कई ऐतिहासिक फैसल दे चुके है। अयोध्या राम मंदिर विवाद मामले में हो रही सुनवाई में भी इनका नाम शामिल था। विवादित सबरीमाला मंदिर मामले में भी इन्होंने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए महिलाओं को मंदिर के अंदर प्रवेश करवाने का आदेश दिया था।

जब देश में आधार कार्ड को लेकर विवाद शुरू हुआ तो डीवाई चंद्रचूड़ ने सबसे अलग फैसला सुनाया था। उन्होंने इस योजना पर सवाल उठाते हुए इस असंवैधानिक बताया था। उस समय उन्होंने कहा था कि जिस तरह से आधार कार्ड बिल को धन विधेयक के रूप में पारित किया गया, यह मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है।

अगर आप कशिश न्यूज के व्हाट्सएप या फेसबुक ग्रुप से जुड़ना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करें... WHATTSAPP और FACEBOOK


Copy