पट खुलते ही बंगला मंदिर में जुटे श्रद्धालू : आज सप्तमी को सभी मंदिर और पूजा पंडालों में भक्तों के लिए खुल जायेगा पट

Edited By:  |
Reported By:
DURGA MANDIR ME JUTE SRADHALU DURGA MANDIR ME JUTE SRADHALU

नवादा : नवरात्रा का आजम सप्तमी तिथि है।कल षष्ठी को नगर के रेलवे कॉलोनी में विधिवत पूजा-अर्चना के साथ मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खोल दिया गया। यहां पर बंगला रीति रिवाज के अनुसार पूजा की जाती है और नवरात्र की षष्ठी तिथि को कलश स्थापित कर जगतजननी की पूजा की जाती है।

मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खुलते ही जयकारों से पूजन स्थल गूंज उठा। श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा ख्याल रखा गया।बांकी मंदिरों एवं पूजा पंडालों का पट आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा।

गौरतलब है कि कोरोना के चलते हर पर्व-त्योहार फीका पड़ गया। दशहरा पर भी इसका असर देखा जा रहा है। शहर में किसी भी स्थान पर बडे पंडाल का निर्माण नहीं कराया गया है। प्रतिमाएं भी काफी छोटी-छोटी बनाई गई हैं। प्रतिमा स्थापित होने वाले स्थान पर सिर्फ मंडप का निर्माण कराया गया है। शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए पारंपरिक तरीके से और विधि विधान से माता की पूजा अर्चना की जा रही है।

रेलवे कॉलोनी पूजा समिति के अध्यक्ष चंद्रिका राय ने बताया कि परंपरा के अनुसार और बंगला रीति रिवाज से पूजा होने के चलते यहां षष्ठी तिथि को ही प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती है।शहर के विभिन्न स्थानों पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा की तैयारी की गई है।


Copy