देश सेवा के लिए तैयार हुए 342 अग्निवीर : बिहार रेजिमेंट केंद्र में जवानों की पासिंग आउट परेड, ली ये शपथ

Edited By:  |
Reported By:
desh sewa ke liye taiyar huye 342 agnivir, passing out parred me dikhaya jalwa desh sewa ke liye taiyar huye 342 agnivir, passing out parred me dikhaya jalwa

पटना : बिहार के पटना में अग्निवीर जवानों के पासिंग आउट परेड का आयोजन हुआ। इस दौरान अग्निवीर योजना के तहत 437 जवानों ने इस परेड में हिस्सा लिया। इस तरह से देश सेवा के लिए कुल 437 जवान तैयार हो गए हैं। 31 हफ्तों के कठिन प्रशिक्षण के बाद जवानों ने देश सेवा, रक्षा के साथ-साथ देश की संप्रभुता और अखंडता की शपथ ली है।


पटना के दानापुर बिहार रेजिमेंट केंद्र में अग्निवीर जवानों का पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इस परेड में बैच -1 के 437 अग्निवीर जवान शामिल हुए। इस दौरान गर्व और समर्पण के साथ देश की सेवा ले रहे हैं। इन जवानों के माता-पिता भी उनके इस वीरता पूर्वक परेड को देखकर गौरवान्वित हुए और जवानों का हौसला भी बढ़ाया। राष्ट्र की संप्रभुता एवं अखंडता की रक्षा करने की कसम लेने और सैन्य युद्ध के सभी पहलुओं की विशेषज्ञता हासिल करने के बाद बिहार रेजीमेंट के इन अग्निवीरों को ऑपरेशनल परिस्थितियों में तैनात किया जाएगा जहां पर यह अपनी क्षमता साबित करेंगे।


बिहार रेजिमेंटल केंद्र के कमांडेंट ब्रिगेडियर के डी जसपाल ने प्रभावशाली परेड की समीक्षा की और अग्निवीरों को बहुत ही कठिन प्रशिक्षण कार्यक्रम के बावजूद उच्च मानक हासिल करने पर बधाई दी। इस अवसर पर बोलते हुए समीक्षा अधिकारी ने इन नवोदित सैनिकों से तिरंगे के प्रति अपनी प्रतिज्ञा को हमेशा याद रखने और मातृभूमि की सेवा में कोई कसर न छोड़ने का आह्वान किया। इन वीरों के चेहरे पर गर्व और आत्मविश्वास की स्पष्ट अभिव्यक्ति इस बात को प्रमाणित कर रही थी कि राष्ट्र सुरक्षित हाथों में है।

अग्नि वीरों के गौरवान्वित माता-पिता सहित सभी दर्शक जैसे एनसीसी कैडेट्स स्कूली बच्चे सैकड़ो वरिष्ठ पूर्व सैनिक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उनके स्मार्ट टर्न आउट और अव्वल दर्जे की डिृल को देखकर अत्यंत प्रभावित हुए। कार्यक्रम के दौरान अग्निवीरों के माता-पिता को राष्ट्र के साथ-साथ सेना के समर्थन में उनके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए सम्मान एवं मान्यता के रूप में 'गौरव पदक' से सम्मानित किया गया।


Copy