स्वास्थ्य विभाग की अनूठी पहल : कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाएं, जीतें बंपर पुरस्कार...लक्की ड्रॉ की अवधि 27 नवम्बर से 31 दिसंबर

Edited By:  |
Reported By:
COVID-19 COVID-19

पटना। कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों की अरुचि से बिहार सरकार और स्वास्थ्य विभाग चितिंत है। कोरोना वैक्सीन मेगा अभियान के बाद भी काफी बडी संख्या में लोग वैक्सीन से दूरी बनाए हुए हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग है जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज तो ले लिया लेकिन दूसरे डोज के लिए वैक्सीन सेंटर नहीं आ रहे। अब से लोगों को वैक्सीन सेंटर पर लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग अनूठी पहल करने जा रहा है।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस अनूठी पहल की जानकारी देते हुए बताया कि बिहार में कोविड-19 के दूसरे डोज लेने वाले को लक्की ड्रा के माध्यम से पुरस्कार दिये जाएंगे। पुरस्कार में टीवी, फ्रीज, मिक्सर ग्राइंडर, कूकिंग गैस, सिलिंग फैन, कम्बल आदि दिए जाएंगे। मंगल पांडे ने बताया कि कोविड-19 के दूसरे खुराक में तेजी लाने के लिए दूसरे डोज के लिए तय तिथि के सात दिन के भीतर लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण कराने पर ही उन्हें ड्रॉ (लॉटरी) के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा।
लक्की ड्रॉ की अवधि 27 नवम्बर से 31 दिसंबर निर्धारित की गई है। पुरस्कार योजना के तहत हर प्रखंड में एक विजेता को बंपर पुरस्कार एवं 10 विजेता को प्रति सप्ताह सांत्वना पुरस्कार आगामी पांच सप्ताह (31 दिसंबर) तक दिया जाएगा। इसके तहत प्रखंड स्तर पर 2670 लोगों को बम्पर प्राईज, 26700 लोगों को सांत्वना पुरस्कार, जबकि मासिक ग्रैंड प्राईज जिला स्तर पर 114 लोगों को दिया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव और वैक्सीन की दूसरे डोज लेने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह अनूठी पहल शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को हर हाल में दोनों डोज लेना है। एक डोज से संक्रमण से सुरक्षा नहीं मिल सकती है। इसलिए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए यह पहल शुरू की गई है।