कोरोना को लेकर उच्चस्तरीय बैठक संपन्न : मंत्री बन्ना गुप्ता ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को कोरोना के बढ़ते मामले और सरकार की तैयारियों से कराया अवगत

Edited By:  |
Reported By:
corona ko lekar uchstariye baithak sampanna corona ko lekar uchstariye baithak sampanna

रांची : स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता आज कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक में शामिल हुए. राजधानी रांची के नेपाल हाउस में उच्चस्तरीय बैठक हुई. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावा अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह बैठक में मौजूद रहे.

इस अवसर पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामले और सरकार की तैयारियों से अवगत कराते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी को बताया कि वर्तमान में राज्य में51कोविड के मरीज हैं जो हल्के लक्षण के पाए गए हैं और होम आइसोलेशन में ही इलाजरत हैं.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर गंभीर है और नजर रखी हुई है.उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कोविड वैक्सीन,ब्लड सेपरेशन मशीन समेत अन्य संसाधनों को उपलब्ध कराने का आग्रह किया.

9अप्रैल को सभी डीसी,सिविल सर्जन और मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधियों और प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक होगी.

10और11अप्रैल को सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में कोविड की तैयारियों को लेकर मॉकड्रील होगी.

सभी जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता, बेड की उपलब्धता, मेडिसिन की उपलब्धता, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा की गई. राज्य के प्रत्येक अस्पताल में मानवबल, चिकित्सकों की उपलब्धता और पारा मेडिकल कर्मियों की उपलब्धता की समीक्षा की गई.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने निम्न मुद्दों को झारखंड के तरफ से रखा जिस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया जी ने सकरात्मक पहल करने का आश्वासन दिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया जी से ब्लड सेपरेशन मशीन की अधिस्थापना की.ICMRसे खूंटी,लोहरदगा,कोडरमा और पाकुड़ में कोविड जाँच हेतुRTPCRलैब की स्वीकृति के लिए अनुरोध किया.

धनबाद और जमशेदपुर में नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज हेतु आग्रह किया.


Copy