कैंसर मरीजों को बड़ी राहत : महावीर कैंसर संस्थान में होगा बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट, ट्रायल रहा सफल

Edited By:  |
Reported By:
cancer mareejon ko badi rahat cancer mareejon ko badi rahat

पटना : राजधानी पटना से सटे फुलवारी शरीफ स्थित महावीर कैंसर संस्थान में अब बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इस बात की जानकारी देते हुए बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट भारत के प्रख्यात बी.एम.टी. विशेषज्ञ डा० राहुल भार्गव ने बताया कि पिछले दो महीने में 5 गरीब मरीजों का सफल प्रत्यारोपण प्रयोग के रूप में किया गया है।

बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट एक्सपर्ट डा० राहुल भार्गव ने कहा कि ब्लड कैंसर का बोन मैरो ट्रांसपलान्ट सटिक इलाज है और अधिकांश मरीजों को ठीक होने की संभावना रहती है। खासकर मल्टीपल मायलोमा, अप्लास्टिक एनीमिया में बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट का काफी महत्व है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष 60 से 70 हजार मरीजों को बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट की आवश्यकता है, उसमें अभी लगभग तीन हजार मरीजों का ही बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट हो पाता है। महावीर कैंसर संस्थान का बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट यूनिट देश के महत्वपूर्ण संस्थाओं में एक है। मरीजों को कम खर्च में बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट किया जाता है, यहाँ टाटा मेमोरियल हॉस्पीटल से भी कम खर्च है। टाटा मेमोरियल हॉस्पीटल में बोन मैरो ट्रांसप्लान्ट करवाने की प्रतीक्षा सूची लगभग एक वर्ष है।

डा० राहुल ने महावीर कैंसर संस्थान में मरीजों के लिए की गई व्यवस्था पर अपनी खुशी जताई। इस मौके पर महावीर कैंसर संस्थान के चिकित्सा निदेशक एवं विभागाध्यक्ष, मेडिकल ऑन्कोलॉजी डा० मनीषा सिंह, कहा कि डा० राहुल को महावीर कैंसर संस्थान की टीम द्वारा सहयोग दी जाती है, जिसमें पैथोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष, डा० राजीव कुमार, ब्लड बैंक के विभागाध्यक्ष, डा० सुबोध कुमार सिन्हा, डा० कौशलेन्द्र कुमार के साथ किमोथेरेपी विभाग के चिकित्सक भी शामिल रहे ।


Copy