बेगूसराय के सिमरिया धाम में महाकुंभ : कल होगा अंतिम शाही स्नान, सभी तैयारियां पूरी

Edited By:  |
begusarai ke simriya dham me mahakumbh , kal hoga antim shahi snan begusarai ke simriya dham me mahakumbh , kal hoga antim shahi snan

बेगूसराय : खबर है बेगूसराय से जहां सिमरिया धाम में जारी महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान 23 नवंबर यानी कल होगा। अंतिम शाही स्नान को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। कुंभ सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ नलनीरंजन सिंह एवं महासचिव रजनीश कुमार ने बताया कि शाही स्नान में देश के विभिन्न इलाकों से लाखों श्रद्धालु और साधु संत आ रहे हैं जिसमें मुख्य रूप से अयोध्या, काशी मथुरा, वृंदावन, हरिद्वार सहित अन्य जगहों से साधु संत और नागा आ रहे ।


इस शाही स्नान में किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्यानंद गिरी उर्फ टीना माँ , केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ,केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नेता प्रतिपक्ष विजय सिंहा समेत विभिन्न राजनीतिक दल के नेताओं के भी शामिल होने की सूचना दी गई है। शाही स्थान को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। कुंभ सेवा समिति जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित कर शाही स्नान में शामिल होने वाले सभी साधु संत एवं श्रद्धालुओं के सुरक्षा एवं उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो इस पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है।


उन्होंने बताया कि हजारों की संख्या में किन्नर साधु संत, नागा साधु संत ,बिहार के कोने-कोने से सभी मठ एवं मंदिरों के भी साधु संत शामिल होंगे। कल सुबह के 9 बजे से सिमरिया कुंभ सेवा समिति के ध्वज स्थल से कई आखाड़ा निशान लेकर हाथी-घोड़ा, बैंड-बाजा के साथ सभी साधु संत शाही स्नान में शामिल होंगे। कुंभ सेवा समिति ने पूरे देशवासियों से अपील किया है कि इस विशेष शाही स्नान का लाभ लेने के लिए लाखों लाख की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे ।


इससे पहले बेगूसराय के सिमरिया धाम में 2011 में पहली बार अर्ध कुंभ , 2017 में कुंभ और अब 2023 में महाकुंभ का आयोजन किया गया है। 2017 में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कुंभ में शामिल होकर इसे मजबूती प्रदान की थी। बिहार में सिमरिया धाम में लगातार तीसरी बार कुंभ का आयोजन किया गया है जिसमें लोगों ने पूरे उत्साह के साथ कुंभ में हिस्सा ले रहे हैं।


Copy