अग्निपथ पर सेना का एक और बयान : हमारे 50% युवा 25 वर्ष से कम आयु के...सेना इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएगी..

Edited By:  |
Reported By:
AGNIPATH AGNIPATH

पटना। अग्निवीर योजना को लेकर हो रहे विरोध के बीच भारतीय सेना ने एक बार और योजना को स्पष्ट किया है। मंगल वार को सेना के तीनों अंगों थल सेना वायु सेना और नौ सेना की ओर से इसपर जानकारी दी गयी। थल सेना में सैन्य कार्य विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने बताया कि दुनिया के किसी अन्य देश में भारत के समान जनसांख्यिकीय लाभांश नहीं है। हमारे 50% युवा 25 वर्ष से कम आयु वर्ग के हैं। सेना को इसका अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

अफवाहों और प्रदर्शन पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि यह हमारे देश की सुरक्षा का मामला है। किसी ने अफवाह फैला दी कि सेना के पुराने जवानों को अग्निवीर योजना में भेजा जाएगा। लेकिन यह एक फर्जी सूचना है। अग्निपथ योजना 3 चीजों को संतुलित करती है, पहला सशस्त्र बलों के लिए युवा का प्रोफाइल, तकनीकी जानकारी और सेना में शामिल होने के अनुकूल लोग व तीसरा... व्यक्ति को भविष्य के लिए तैयार करना।

भारतीय वायु सेना के एयर ऑफिसर-इन-चार्ज कार्मिक (AOP) एयर मार्शल सूरज कुमार झा ने कहा कि पहले वर्ष में 2% से शुरू करके अग्निवीरों को धीरे-धीरे शामिल किया जा रहा है। पांचवें वर्ष में यह संख्या लगभग 6,000 हो जाएगी और 10 वें वर्ष में लगभग 9,000-10,000 हो जाएगी। भारतीय वायु सेना में प्रत्येक नामांकन अब केवल 'अग्निवीर वायु' के माध्यम से होगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश की प्रक्रिया, प्रवेश स्तर की योग्यता, परीक्षा के पाठ्यक्रम या चिकित्सा मानकों में कोई बदलाव नहीं है। वायु सेना में सभी नामांकन अग्निवीर वायु के माध्यम से ही होगी। एयर मार्शल सूरज कुमार झा ने कहा कि भारतीय वायु सेना की युद्ध क्षमता और तैयारी पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। भारतीय वायु सेना और भारत सरकार हमें युद्ध के योग्य बनाने और युद्ध के लिए तैयार रखने के लिए सब कुछ करेंगे।

भारतीय नौसेना के चीफ ऑफ पर्सनेल (COP) वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने कहा कि अग्नीवीर के लिए DG शिपिंग आदेश के अनुसार 4 साल के प्रशिक्षण के बाद वे सीधे मर्चेंट नेवी में जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा भर्ती कैलेंडर 25 जून के लिए तय किया गया था, लेकिन यह कल यानि 22 जून से शुरू होगा। ऑनलाइन पंजीकरण 1 जुलाई से शुरू होगा।


Copy