मिशन लाइफ : कोडरमा में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस, पर्यावरण पर स्कूली बच्चों ने चित्र बनाए

Edited By:  |
World Environment Day celebrated in Koderma, school children made pictures on environment World Environment Day celebrated in Koderma, school children made pictures on environment

कोडरमा:-पर्यावरण संरक्षण को लेकर भारत सरकार के द्वारा शुरू किये मिशन लाइफ के थीम पर आज कोडरमा में भी पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। मिशन लाइफ के थीम पर आधारित चित्रकला पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। कोडरमा के ध्वजाधारी धाम परिसर में आयोजित इस प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भाग लिया। अपने-अपने पेंटिंग के माध्यम से स्कूली बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण,जल संरक्षण,ऊर्जा संरक्षण,स्वस्थ जीवन शैली और इलेक्ट्रॉनिक कचरे का पृथ्वी पर बढ़ रहे दबाव को चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया।


मिशन लाइफ़ के तहत जिले के धार्मिक स्थलों पर पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता के महत्व को बताते हुए यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। अपने-अपने पेंटिंग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के संदेश को प्रसारित करते हुए बच्चों ने बताया कि पर्यावरण दिवस सिर्फ एक दिन सेलिब्रेट करने से नहीं होगा,बल्कि लोग पर्यावरण दिवस या अपने जन्मदिन पर एक-एक पेड़ लगाएंगे तो पर्यावरण संरक्षण सफल होगा। वहीं छात्राओं में पेंटिंग के जरिए पृथ्वी पर इलेक्ट्रॉनिक कचड़े के दबाव को व्यक्त किया और लोगों से इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसाइकिल करने की अपील की।

छात्र-छात्राओं ने बताया कि पर्यावरण का संरक्षण और पर्यावरण दिवस की सार्थकता तभी पूरा होगा जब सभी लोग इसके लिए जागरूक होकर एकजुट होंगे।वहीं मौके पर पहुंचे डीएफओ सूरज कुमार सिंह ने कहा कि मिशन लाइफ के तहत पूरे देश में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है और यहां भी मिशन लाइफ़ के थीम पर बच्चों के बीच चित्रकला और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, ताकि बच्चों के जरिए पूरे समाज को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया जा सके।


Copy