ज्यादा पैसे की लालच में बुरे फंसे : दलालों के चक्कर में कैमूर का युवक पहुंचा विदेश, परिजन लगा रहे गुहार

Edited By:  |
Reported By:
jyada paise ki lalach me bure fanse jyada paise ki lalach me bure fanse

कैमूर : बड़ी खबर आ रही है कैमूर से जहां कंपनी में अच्छे पदों पर नौकरी दिलाने और अच्छी तनख्वाह दिलाने का लालच देकर दलाल ने कैमूर जिले के चांद थाना क्षेत्र के बगछडा गांव के सुगंध सिंह का पुत्र हेम प्रताप पटेल को सऊदी अरब भेज दिया।


न अच्छी तनखा मिली, नहीं भरपेट भोजन , और परिजनों से बात भी करने को नहीं दिया जा रहा । किसी तरह अपने सहकर्मी का मोबाइल से चोरी छुपे वीडियो परिजनों को जारी कर भारत वापसी का लगा रहा गुहार। उसके जारी किए हुए वीडियो और आवेदन लेकर परिजन पहुंचे अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी भभुआ के पास जहां सकुशल वापसी कराने का लगा रहे गुहार। डेढ़ माह पहले छत्तीसगढ़ के रहने वाले दलाल नीरज कुमार सोनी द्वारा उसे भेजा गया था सऊदी अरब।


जानकारी देते हुए कृष्णा कुमार पटेल ने बताया कि मैं डीएसपी भभुआ के पास आया हूं। मेरे बड़े भाई दलाल के चक्कर में आकर सऊदी अरब गए हैं, वहां उनको न तो तनख्वा ही मिल रहा है और ना ही भोजन पानी मिल रहा है । जबरजस्ती 18 घंटे काम कराया जा रहा। कंपनी आने के बाद अन्य साथी का मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कर बात करते हैं और वीडियो बनाकर भेजते हैं कि मुझे सकुशल इंडिया बुला लिया जाए। उनके साथ और तीन लोग फसे हैं।


वहीँ समाजसेवी उत्तम पटेल बताते हैं बगछड़ा के हेम सिंह पटेल गलत एजेंट के चक्कर में फंसकर सऊदी अरब गए हैं। जहां उन्हें बंधक मजदूर बनाकर जबरन कार्य कराया जा रहा है, 3 दिन पहले एक वीडियो उनके द्वारा भेजा गया जिसके आधार पर डीएसपी साहब से मुलाकात किया जा रहा है। उन्होंने जो वीडियो जारी किया है उसमें बताया है की उन्हें बंधक बना लिया गया है। खाने को नहीं दिया जा रहा। जबरदस्ती 18 घंटे काम कराया जा रहा है और प्रताड़ित भी किया जा रहा है। जिससे वह भारत सरकार से इंडिया बुलाने का मांग कर रहे हैं।

भभुआ डीएसपी सुनील कुमार ने बताया बगक्षरा गांव के कुछ लोग मिलने आए थे आवेदन दिए हैं जिसमें हेम प्रताप पटेल सऊदी अरब में नौकरी करने गए थे किसी गलत दलाल के थ्रू चले गए हैं और वहां जाकर फस गए हैं। इस तरह का आवेदन दीया गया है जिसमें बताया गया कि सत्रह 18 घंटे काम कराया जा रहा है, खाने पीने के लिए नहीं दिया जा रहा और परिवार से कांटेक्ट करने भी नहीं दिया जा रहा। विभाग में बात किया जा रहा है और जो दलाल है छत्तीसगढ़ का रहने वाला उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कराया जा रहा है। आवेदक बता रहे हैं कि कुछ और लोग गए हैं वीडियो कॉल के माध्यम से परिवार से बातें भी कर रहे हैं कानूनी कार्रवाई किया जा रहा है। जो भी बाहर लोग काम करने जाते हैं वह कंपनियों के एजेंट की सूची में जो रजिस्टर्ड लोग हैं उन्हीसे कांटेक्ट करके पेपर वर्क करते हुए जाएं और वहां जाकर एंबेसी में अपनी वस्तु स्थिति दर्ज कराएं ।


Copy