गोरखनाथ मंदिर में बम की अफवाह : झूठी सूचना देने वाला निकला बिहारी युवक..पुलिस ने किया गिरफ्तार

Edited By:  |
gorakhnath mandir me bomb ki jhuthi sunchna denewala bihari arrest gorakhnath mandir me bomb ki jhuthi sunchna denewala bihari arrest

गोरखपुरः-नए साल के जश्न के बीच गोरखनाथ मंदिर में बम होने की झूठी सूचना देकर सनसनी फैलाने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी बिहार का रहने वाला है. वह गोरखनाथ क्षेत्र में बेकरी की दुकान पर काम करता रहा है. उसने पुलिस को 112 नंबर पर कॉल कर गोरखनाथ मंदिर में बम होने की झूठी सूचना देकर सनसनी फैला दी थ. इस सूचना के बाद पुलिस और खूफिया एजेंसियों के हाथ-पांव फूल गए. मुख्यसमंत्री के दो दिवसीय प्रवास के दौरान अधिकारियों ने इस सूचना को गंभीरता से लेकर जांच की, तो सूचना झूठी निकली.

गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर की चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच डायल 112 पर आई कॉल ने पुलिस और खुफिया एजेंसियों के कान खड़े कर दिए. नए साल पर गोरखनाथ मंदिर में काफी भीड़ होने और मुख्यामंत्री के दो दिवसीय प्रवास के दौरान ही किसी युवक ने 112 नंबर पर पुलिस को गोरखनाथ मंदिर में बम होने की सूचना दे दी. पुलिस और खुफिया एजेंसियों नें गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही सघन चेकिंग अभियान चलाया. इस दौरान मंदिर में कोई भी आपत्तिजनक वस्तुि नहीं मिली. नए साल और मकर संक्रांति को लेकर गोरखनाथ मंदिर में काफी भीड़ हो रही है. ऐसे में पुलिस पूरी तरह से सतर्क है.

इस मामले पर गोरखपुर के सीओ कैण्ट योगेन्द्रख सिंह ने बताया कि एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर के आदेश और एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोयई के निर्देश पर टीम बनाई गई. इंस्पे क्टगर कैंट शशि भूषण राय की टीम ने गोरखनाथ मंदिर में बम की झूठी सूचना देने वाले बिहार के वैशाली जिले के उपरील उर्फ धर्मपुर धरम के रहने वाले कुर्बान अली पुत्र मोहम्मदद रहीम को बीती रात गोरखपुर के कैंट थानाक्षेत्र के पुरानी पोस्टामार्टम गली स्टेहशन रोड से गिरफ्तार कर लिया. उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 478, 471 और 182 के तहत केस दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.

गोरखपुर के सीओ कैंट योगेन्द्र8 सिंह ने बताया कि कुर्बान अली गोरखनाथ रोड पर बेकरी की दुकान में काम करता है. उसने गोरखनाथ मंदिर में बम की सूचना 112 कंट्रोल रूम को दी थी. इसके बाद उसका फोन ऑफ हो गया. उसका सिम को पता फ्लैट नंबर 3 गोलघर गोरखपुर पर लिया गया था. जांच में पता फर्जी निकला. आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद उसके पास फर्जी डीएल और ओरिजनल आधार कार्ड मिला. आरोपी ने बताया कि उसके पिता धर्मशाला पर ब्रेड की फैक्ट्री में काम करते हैं. वो करीब 10-12 साल से यहीं पर रहता है. इंडस्ट्रीयल एरिया में रेशम विभाग के पास बेकरी की दुकान पर माल पहुंचाने का काम करता है. उसने कबाड़ बीनने वाली बंगाल की लड़की आसमां से शादी किया है. उसके दो बच्चेह भी हैं. पत्नीव रुपए के लिए परेशान करती है. उसने पुलिस को बताया कि वो मानसिक रूप से परेशान रहा है.

आरोपी ने पुलिस को बताया कि धर्मशाला बाजार के पास एक सिपाही ने यातायात के नियम का उल्लं घन करने की वजह से उसने पुलिसवालों को परेशान करने के लिए 112 नंबर पर बम की झूठी सूचना शमशाद बनकर दी थी. उसने बताया था कि चार लोग केक के डिब्बेि में बम लेकर गोरखनाथ मंदिर में प्रवेश कर गए हैं. जो काले कपड़े में बड़े-बड़े बाल रखे हैं. इसके बाद उसके पास प‍लिस की कॉल आने लगी और उसने फोन बंद कर दिया. पुलिस ने जब आरोपी के मोबाइल की रिकार्डिंग चेक किया, तो 112 नम्बर की वार्ता की रिकार्डिंग प्राप्त हुई है.


Copy