तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई : 23 मवेशियों से लदा भारत पेट्रोलियम लिखा टैंकर जब्त, मामले में चालक और 1 व्यक्ति अरेस्ट

Edited By:  |
Reported By:
taskaro ke khilaf badi karawai taskaro ke khilaf badi karawai

जमशेदपुर : अब तक आप लोगों ने टैंकर में पेट्रोल, डीजल, मोबिल या पेट्रोकेमिकल की ढ़ुलाई करते देखा होगा या सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे टैंकर से रूबरू कराते हैं जो पेट्रोल, डीजल और पेट्रोकेमिकल नहीं बल्कि जानवरों का तस्करी करता है. देखने में टैंकर है लेकिन इसके अंदर का खेल लोगों को हैरान कर रहा है. भारत पेट्रोलियम के टैंकर का लोगो लगा कर खुलेआम दिन के उजाले में जानवरों की तस्करी हो रही है. हालांकि बहरागोड़ा पुलिस ने एक बड़ा खुलासा किया है.

पुलिस ने बहरागोड़ा थाना क्षेत्र से 23 मवेशियों से लदा भारत पेट्रोलियम लिखा हुआ टैंकर पकड़ा है और मौके पर ही चालक और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है.

आपको बता दें कि बहरागोड़ा पुलिस द्वारा 23 मवेशियों से लदे भारत पेट्रोलियम टैंकर जिसका नंबर ओड़िशा का है. वहीं पुलिस द्वारा इस टैंकर को जब्त करने के बाद चौंकाने वाले तथ्यों का खुलासा हुआ है. मवेशियों की तस्करी के लिए मॉडिफाइड टैंकर बनवाए गए हैं. इन टैंकरों से पेट्रोलियम पदार्थ की ढुलाई नहीं होती है,बल्कि ओड़िशा से मवेशियों की तस्करी पश्चिम बंगाल में की जाती है. फिलहाल पुलिस टैंकर चालक शेख मेराज से पूछताछ कर रही है. पुलिस ने ओडिशा के भद्रक पुराना बाजार निवासी चालक,टैंकर के मालिक,ओडिशा के बांबेचौकी निवासी सुजीत महंती और अक्षय पैकिरा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

जानकारी के मुताबिक पुलिस से बचने के लिए पशु तस्करों ने खास किस्म के टैंकर बनवा रखे हैं. टैंकर के पिछले हिस्से को काट कर मवेशियों को चढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म और गेट बनवाए गए हैं. टैंकर पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिखवाया गया है और उसका लोगो भी बनाया हुआ है.

ज्ञात हो कि मवेशियों की तस्करी आमतौर पर ट्रक और कंटेनर में हुआ करती थी. परंतुपुलिस द्वारा पशु तस्करी के खिलाफ चलाए गए अभियान में मवेशियों से लदे कई ट्रक और कंटेनर जब्त किए गए. समझा जाता है कि इसके बाद तस्करों ने पशु तस्करी को बखूबी अंजाम देने के लिए पेट्रोलियम टैंकरों का इस्तेमाल शुरू किया. इसके लिए पेट्रोलियम टैंकरों को मॉडिफाइड करवाया गया. एक कांड का खुलासा होने के बाद पेट्रोलियम पदार्थ लेकर चलने वाले टैंकर भी संदेह के घेरे में आ गए हैं और पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.

वहीं वरीय पुलिस पदाधिकारी के निर्देशानुसार बहरागोड़ा थाना प्रभारी संतन कुमार तिवारी के नेतृत्व में एक छापेमारी टीम गठित कर बहरागोड़ा कालियाडिंगा ओवरब्रिज के नीचे गुप्त सूचना के आधार पर पहले से घात लगाए बैठे पुलिस के द्वारा टैंकर में लोड कर अवैध रूप से पशु तस्करी के मामले को उद्भेदन करने में बहरागोड़ा पुलिस सफल रहा है. बहरागोड़ा थाना प्रभारी संतन तिवारी के द्वारा इस प्रकार की आश्चर्यजनक मामले को खुलासा करने के बाद बहरागोड़ा में बहरागोड़ा पुलिस की प्रशंसनीय कदम का काफी सराहना हो रही है.

बहरागोड़ा पुलिस के द्वारा लगातार बड़े-बड़े कंटेनर से तस्करी करने के मामले को उद्भेदन किए जाने के बाद तस्करों के द्वारा टैंकर वाहन को पशु तस्करी का सुरक्षित उपाय समझा है.

जानकारी हो कि पिछले दिनों बहरागोड़ा थाना प्रभारी संतन तिवारी के द्वारा 2 अक्टूबर को रात में एक टेंपो से पशु तस्करी कर ले जाने के दौरान पुलिस के द्वारा जब्त किया गया था. जिस पर टेंपो के चालक के बयान पर बहरागोड़ा से सटे पश्चिम बंगाल के चिंचड़ा निवासी शेख जुम्मन अंसारी को पशु पहुंचाने का बात को स्वीकार किया था तथा चालक के द्वारा बताया गया था कि शेख जुम्मन अंसारी के द्वारा गौ मांस की तस्करी किया जाता है. वह इस धंधे का सरगना है.

बहरागोड़ा थाना में चिचड़ा पश्चिम बंगाल निवासी शेख जुम्मन अंसारी के विरुद्ध गोवंश तस्करी के मामले में प्राथमिकी दर्ज पहले किया गया है. बताया जा रहा है कि शेख जुम्मन अंसारी गो तस्करी का मुख्य सरगना है. उसी के संरक्षण में इस प्रकार का पशु तस्करी लगातार चली आ रही है.

वहीं पशु तस्कर माफिया जुम्मन अंसारी के विरुद्ध बहरागोड़ा थाना में गौ तस्करी करने तथा गौ मांस तस्करी करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज है, वह पश्चिम बंगाल के बहरागोड़ा से सटा हुआ चिचड़ा निवासी है, उसके ऊपर आरोप है कि इस क्षेत्र में उसके संरक्षण में काफी बड़ी रूप से गो तस्करी हो रही है, उसका मुख्य सरगना जुम्मन अंसारी है.


Copy