गया जिले का 158वां वर्षगांठ : सभी ने एक-दूसरे को दी बधाई, केक काट कर मनाया जश्न

Edited By:  |
Reported By:
gaya jile ka 158wa varshgath gaya jile ka 158wa varshgath

गया: धार्मिक नगरी गयाजी का आज 158वां स्थापना दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान समाहरणालय परिसर में जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम, एसएसपी हरप्रीत कौर सहित अन्य बुद्धिजीवियों एवं राजनीतिक लोगों की मौजूदगी में केक काटकर एक-दूसरे को खिलाया गया। साथ ही 158 मोमबत्तियों को जलाकर एक दूसरे को बधाई दी गई।

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कहा कि आज गया जिला का 158वां स्थापना दिवस मनाया गया है। इस दौरान कई कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। विभिन्न स्कूल के बच्चों के द्वारा मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया गया हैं। साथ ही समाहरणालय परिसर में 158 मोमबत्तियों को जलाया गया है। आज का दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण योजनाओं की सौगात गया जिले को दी गई है। जिसमें गत दिनों रबर डैम का उद्घाटन किया गया है। इस रबर डैम के बन जाने से सुखी रहने वाली फल्गु नदी में अब सालों भर पानी रहेगा। जिसका लाभ शहर वासियों को भी मिलेगा।

उन्होने बताया कि इसके अलावा गंगा उद्वह योजना का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है। जो निर्बाध गति से किया चल रहा है ताकि गंगा का जल गया पहुंच सके। इसके अलावा बोधगया में महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र का भी निर्माण किया गया है। जो गया के लिए गौरव का केंद्र है। इसके बन जाने से यहां राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई कार्यक्रम हो सकेंगे. बोधगया बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए आस्था जा सबसे बड़ा केंद्र है। इस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इसका निर्माण कराया है। इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही है। जिनके पूरा हो जाने से इसका लाभ शहरवासियों को मिलेगा। अभी दशहरा का पर्व चल रहा है। विजय दशमी को होने वाले को रावन बद्ध देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यातायात नियम में भी परिवर्तन किया गया हैं। कई जगहों पर बैरिकेटिंग की गई है। जगह-जगह पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।


Copy