डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का वीडियो हो रहा वायरल : मां सीता का 'कुत्ते' से तुलना करने का लगा आरोप

Edited By:  |
dr vikas divyakriti ka video viral dr vikas divyakriti ka video viral

PATNA- आईएएस परीक्षा की तैयारी करवाने वाले डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें विकास दिव्यकीर्ति पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि उन्होंने मां सीता का अपमान किया है। वीडियो में विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि लंका विजय के बाद जब सीता माता खुश होकर भगवान श्री राम के पास आ रही थी तो भगवान राम ने उन्हें कहा था कि हे सीते मैंने या युद्ध तुम्हारे लिए नहीं बल्कि अपनी कुल की यश के लिए किया है। मेरे लिए तुम अब अपवित्र हो चुकी हो। रामायण और महाभारत का उल्लेख करते हुए डॉ. विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि उस समय राम कहते हैं कि मेरे लिए अब तुम उस घी के समान हो जिसे कोई कुत्ता चाट ले तो अपवित्र हो जाता है।

ट्विटर पर ट्रेंड होने के बाद और वीडियो वायरल होने के बाद डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने एक न्यूज चैनल के साथ इंटरव्यू देते हुए बताया की यह मेरे वाक्य नहीं थे बल्कि वाल्मीकि रामायण सहित विभिन्न ग्रंथों में दिए गए उल्लेख का मैंने जिक्र किया था। जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें मैंने कहा है कि मां सीता के बारे में यह बोलना मेरे लिए अपराध है लेकिन मुझे बोलना होगा क्योंकि छात्रों को पढ़ाना है। इंटरव्यू में विकास दिव्यकीर्ति कहते हैं कि मैंने अपना समय पठन-पाठन में बिताया है ना कि ट्विटर पर।

क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि रामायण में कुत्ते और घी का वर्णन कहीं भी नहीं है। पड़ताल के दौरान हमने पाया है कि महाभारत, द्वितीय खण्ड -गीताप्रेस, पृ. ९१९ (एकनवत्यधिकद्विशततमोऽध्यायः श्लोक १३-) इस प्रसंग का उल्लेख किया गया है। इतना ही नहीं वाल्मीकि रामायण --गीताप्रेस खंड २, पृ. १४१४ (युद्धकांड, श्लोक १३-२४, सर्ग ११५) से है। देखें।


Copy