धनबाद आशीर्वाद टावर अग्निकांड : मृतकों की संख्या 16 पहुंची, PMO ने मुआवजे का किया एलान

Edited By:  |
dhanbad ashirwad tower agnikand pmo ne kiya muawazae ka elan dhanbad ashirwad tower agnikand pmo ne kiya muawazae ka elan

DHANBAD : झारखंड के धनबाद जिले में शक्ति मंदिर रोड स्थित आशीर्वाद अपार्टमेंट में मंगलवार शाम लगी भीषण आग में 10 महिलाओं समेत 16 लोगों की मौत हो गई। हादसे पर प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO) ने गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। साथ ही मृतक के परिजनों को ₹2-2 लाख की और घायलों को ₹50-50 हजार रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।वहीं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, धनबाद के आशीर्वाद टावर अपार्टमेंट में आग लगने से लोगों की मृत्यु अत्यंत मर्माहत करने वाली है. जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हादसे में घायल लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। मैं खुद पूरे मामले को देख रहा हूं।

बता दें कि कि आशीर्वाद टावर की चौथी मंजिल पर रहने वाले सुबोधलाल श्रीवास्तव की बेटी स्वाति की शादी थी। घर में काफी मेहमान थे। हादसे में जान गंवाने वाले 16 लोगों में से अधिकांश लोग सुबोध के परिवारवाले और रिश्तेदार ही हैं।आशीर्वाद टावर अग्निकांड को लेकर प्रत्यक्षदर्शियों का दावा है कि बिल्डिंग के चौथे फ्लोर में रहने वाले सीए पंकज अग्रवाल के घर दीये की लौ से आग सुलगी। इसने बाद में शोलों का रूप ले लिया। कुछ वीडियो सामने आई हैं जिनमें अपार्टमेंट के एक फ्लैट की बालकनी से आग की लपटें उठती दिख रही है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आग के बाद वहां धमाकों की आवाज भी सुनाई दी। संभवत: फ्लैट्स में रखे एलपीजी सिलेंडर्स में ब्लास्ट हुआ। इससे आग और ज्यादा भड़क गई।

धनबाद में हुए इस अग्निकांड में 4 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चला। इस दौरान कम से कम 100 लोगों की जान बचाई गई। 18 लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गौरतलब है कि जब आग भड़की तो ऊपर के फ्लैट्स में रहने वाले लोग छत की ओर भागे। इस वजह से ज्यादातर लोगों की जान बच सकी जबकि जिन लोगों ने बिल्डिंग के नीचे भागकर जान बचाने की कोशिश की वो आग की चपेट में आ गये।


Copy