बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा शुरु : बिना जूता-मोजा के पहुंचे परीक्षार्थी, प्रवेश के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनें

Edited By:  |
bihar board intermediate exam bihar board intermediate exam

PATNA : भारी सुरक्षा के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( BSEB) की इंटरमीडियट की परीक्षा शुरु हो गयी है। पटना में भी परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश की लिए छात्रों की लंबी-लंबी कतार लगी दिख रही है।

उधर नवादा से खबर है कि यहां इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जिले में बनाया 37 परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिला मुख्यालय में 25 और वारिसलीगंज प्रखंड मुख्यालय में 4 परीक्षा केंद्र ,हिसुआ में 3 परीक्षा केंद्र और रजौली में 5 परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिले में कुल 36 हज़ार 616 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर प्रशासन मुस्तैद है। परीक्षा केंद्र के आस पास सौ गज की परिधि में निषेधाज्ञा लागू की गयी है। दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के साथ भारी संख्या में सुरक्षा बल को सभी परीक्षा केंद्रों पर तैनात किया गया है।

आरा से आ रही खबरों के मुताबिक भोजपुर जिले के 39 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरु हो गयी है। कुल 42544 परीक्षार्थी परीक्षा शामिल हो रहे हैं। परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 लागू की गयी है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गये हैं।वहीं गोपालगंज जिले में कुल 21 केंद्रो पर 39121 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।जिले के सभी सेंटरों पर परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित कराने को लेकर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है।

सहरसा जिले में इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जिले में 18 परीक्षा केंद्र बनाया गया है ।जिला मुख्यालय में 15 और सिमरी बख्तियारपुर में 3 परीक्षा केंद्र बनाया गया है।17882 छात्र-छात्रा इंटर की परीक्षा में भाग लेंगे।कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के साथ भारी संख्या में सुरक्षा बल को सभी परीक्षा केंद्रों तैनात किया गया है।

बता दें कि 1 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक इंटरमीडिएट परीक्षा चलेगी। आज पहली पाली में गणित की परीक्षा हो रही है। पूरे राज्य भर में 1464 परीक्षा केंद्र में बनाए गये हैं। 13 लाख 18227 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। 636432 छात्राएं और 682795 छात्र परीक्षा में भाग ले रहे हैं। पहली बार बोर्ड ने सभी परीक्षा देने वाले छात्रों को यूनिक आईडी दिया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है परीक्षा पहली पाली में 9:30 से 12:45 और दूसरी पाली में 01:45 से लेकर 5:00 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी।


Copy