इको टूरिज्म पैकेज की शुरुआत : वीटीआर का भ्रमण करने आ रहें हैं सैलानी

Edited By:  |
Reported By:
VTR KA ANANAD LENE AA RAHI HAIN TOURIST VTR KA ANANAD LENE AA RAHI HAIN TOURIST

बगहा -वाल्मीकि टाइगर रिजर्व ( VTR) का भ्रमण के लिए 22 अक्टूबर से इको टूरिज्म पैकेज की शुरुआत हो गया है। इसके लिए तीन तरह का पैकेज का शुभारंभ हुआ है ,और ऑनलाइन बुकिंग चल रही हैै। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग और बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से इसकी शुरुआत किया गया है। इससे पहले 2 दिन का टूर पैकेज हुआ करता था । जिसमें शनिवार व रविवार शामिल था । पहले टूर पैकेज के तहत पटना से बस खुलती थी। जो पटना से वाल्मीकि नगर के लिए थी। लेकिन अब वाल्मीकि टाईगर अभ्यारण को और बढ़ावा देने के लिए दो अतिरिक्त पैकेज इस वर्ष प्रारंभ किया गया है । नए पैकेज में खास करके बाहर से आने वाले सैलानियों का भी ख्याल रखा गया है । इस पैकेज में आने-जाने से लेकर भोजन, ठहरने और घूमने की सुविधा भी शामिल है।

छोटे पैकेज का भी शुरुआत

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरुआत होने वाले दो दिवसीय टूर पैकेज भी चलता रहेगा। यह पैकेज जॉब करने वाले लोगों के लिए खास करके बनाया गया था। जिसे इस वर्ष भी सुचारू रूप से चलाया जाएगा। हालांकि अब इन पर खोज को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ दिया गया है। पहले के ही तरह पटना से वाल्मीकि नगर के लिए शनिवार को बस व रविवार को वापस चली जाएगी । इस पैकेज के लिए पर्यटक को प्रति पर्यटक तीन हज़ार रूपया देना होगा। इसके अलावा बेतिया वाल्मीकिनगर व मंगुराहा के लिए एक दिवसीय पैकेज का शुभारंभ हो रहा है जिसमें प्रत्येक पर्यटक 12 सौ रुपया देकर पर्यटन का आनंद ले सकेंगे।

तीन मुख्य प्रवेश द्वार

वन संरक्षक संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय ने बताया कि जहां पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था है उस जगह को प्रमोट करते हुए वीटीआर में आने के 3 मुख्य प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। पहला वाल्मीकि नगर इसमें पर्यटक इको - पार्क , जंगल सफारी , कैन्टर सफारी , साईकिल सफारी , गंडक बोट , वाल्मीकि आश्रम , कौलेश्वर झुला , गंडक बराज हाथी शेड , धार्मिक स्थलो को देख सकेंगे। दूसरा प्रवेश द्वार मंगुराहा को बनाया गया है । जहा जंगल सफारी , लालभितिया सनसेट प्वाइन्ट, भितिहरवा गाँधी आश्रम , सोफा मंदिर आदि जगहों का पर्यटक आनंद लेंगे। तीसरा गोबरधना है। यहा जंगल सफारी , वाटर फॉल , परेवादह का पर्यटक आनंद लेंगे।


Copy