आम बजट 2023 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में की कई बड़ी घोषणायें..

Edited By:  |
finanace minister nirmala sitaran made a big announcement in the genral budget 2023. finanace minister nirmala sitaran made a big announcement in the genral budget 2023.

Delhi:-देश का आम बजट संसद में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है.

अपना पांचवां बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए नई घोषणायें कर रही हैं.एसएससी एसटी के साथ ही महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उन्हौने दी है.

सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है, जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर पड़ा है। हम ऐसा भारत चाहते हैं, जहां महिलाओं, किसानों, अनुसूचित जाति समेत सभी को जगह मिले।

डिजीटल लेन-देने के साथ ही कोरोना काल में सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी है.उऩ्हौने विश्व की 10 से 5 वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए भारत के लिए बड़ा कदम बताया.

पीएम सुरक्षा योजना के साथ ही गरीबों के लिए खाद्यान्न योजना ,किसानों के लिए सहयाता योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी दी.

वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता सितारा है। उन्होंने बताया कि गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाया है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में 10वें से 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जाएगा। वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा।

निर्मला ने कहा कि किसानों की खेती के लिये विशेष फंड बनाया जाएगां.किसानोके लिए 20 लाख करोड़ की ऋण उपलब्ध कराया जाएगा,जबकि मछुआरे के लिये 6000 करोड़ का स्पेसल फंड बनाया जाना है.

गरीबो को एक साल तक मुफ्त अनाज का इंतजाम की बात कही.157 मेडिकल कॉलेज में 140 नर्सिंग कॉलेज खोली गई है जबकि रोजगार पैदा करने पर सरकार विशेष ध्यान

दे रही है.एकलव्य स्कूलों में 38 हजार टीचर की बहाली का ऐलान किया है. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी खोले जाने की घोषणा की गई है.आदिवासियों के लिए 15 हजार करोड़ का पैकेज.उनके लिए विशेष स्कूल खोले जाएंगे

.पी एम आवास योजना का फंड की राशी बढाई गई है. गरीबो की जमानत का पैसा सरकार द्वारा देने की घोषणा की गयी है.अब जनवरी 2024 तक मुफ्त अनाज दी जाएगी और साल तक किसानों को लोन मे छूट जारी रहेगी.


Copy