तुलसी पूजन : हिंदुस्तान मित्र मंडल स्कूल में तुलसी पूजन कार्यक्रम का आयोजन, कार्यक्रम में बच्चों को बताया गया तुलसी पौधे के गुण

Edited By:  |
Reported By:
tulsi pujan tulsi pujan

जमशेदपुर: खबर हैजमशेदपुर की जहां हिंदुस्तान मित्र मंडल स्कूल में तुलसी पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बच्चों को तुलसी के बारे में जानकारी दी गई. तुलसी पूजन कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक एवं सामाजिक संस्थाओं के लोग भी शामिल हुए.

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अपने बर्थडे के अवसर पर केक काटने के बजाय तुलसी पौधा लगाने को कहा गया. बच्चे अपने जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए तुलसी का पौधा अपने घर में लगाएं. तुलसी का पौधा लगाने से ऑक्सीजन के साथ आस पास का क्षेत्र सुगंधित एवं स्वच्छ रहता है. साथ ही यह भी जानकारी दी गई कि कौन-कौन सी बीमारी में तुलसी का उपयोग किया जाता है.

आइये जानते हैं तुलसी पौधे के गुण -----

तुलसी सिर्फ एक पौधा नहीं है बल्कि जड़ी-बूटी के रुप में भी इसका उपयोग किया जाता है. इस पौधे के होने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इस पौधे में बिटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. रात को यह पौधा ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है.

तुलसी पत्ते में कई औषधीय गुण हैं. इससे सर्दी-खांसी, मुंह की दुर्गंध,सिर की जूं लीख में,रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ,कान दर्द और सूजन में राहत, तनाव से मुक्ति, दस्त में आराम एवं चोट लगने पर दवा के रुप में उपयोग में लाया जाता है.

तुलसी को देवी के रुप में लोग पूजते हैं. भारत में यह हर आंगन और छतों पर लोग लगाते हैं. यह औषधीय गुणों से भरा होता है. ठंड के दिनों में तुलसी पत्ते का काढ़ा और चाय बनाकर पीने से बहुत लाभ होता है.


Copy