ट्रैपिंग कैमरे में कैद हुआ तेंदुआ : पलामू टाईगर रिजर्व में तेंदुओं की संख्या में इजाफा, अधिकारियों में खुशी

Edited By:  |
Reported By:
traping kamre me kaid hua tendua traping kamre me kaid hua tendua

पलामू : पलामू टाईगर रिजर्व इलाके में तेंदुआ और उसके शावकों का खेलते हुए वीडियो ट्रैपिंग कैमरा में कैद हुई है। वीडीओ में तेंदुआ और उसके बच्चे पेट्रोलिंग के लिए बनाए गए रोड पर खेलते हुए नजर आए हैं। पूरे देश में बाघों की गिनती शुरू हो गई है, जिसके लिए पलामू टाइगर रिजर्व के इलाके में बाघों की गिनती के लिए ट्रैपिंग कैमरे लगाए गए हैं। इसी ट्रैपिंग कैमरे में तेंदुआ और उसके बच्चे कैद हुए हैं।

पलामू टाइगर रिजर्व के इलाके में हाल के दिनों में तेंदुआ की संख्या बढ़ी है। इस इलाके में तेंदुओं की संख्या 100 से अधिक हो गई है। करीब 1129 वर्ग किलोमीटर में फैले पीटीआर के इलाके में तेंदुआ की मौजूदगी से अधिकारियों में खुशी है। अधिकारियों का कहना है कि जिस प्रकार तेंदुआ की संख्या बढ़ी है। वह पलामू टाइगर रिजर्व के लिए अच्छी बात है।

अधिकारियों ने दावा किया है कि पीटीआर इलाके में बाघों की भी संख्या अच्छी है। घने जंगल और पहाड़ी इलाका होने के कारण ट्रैपिंग कैमरे में बाघों की फोटो या वीडियो कैद नहीं हो पा रही है। बाघों की गिनती के लिए पलामू टाइगर रिजर्व के विभिन्न इलाकों में अब तक 500 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं। पलामू टाइगर रिजर्व इलाके में बाघों की गिनती दूसरे चरण में शुरू हो गई है। कई इलाकों में ट्रैपिंग कैमरे लगाए गए हैं और कई इलाकों के कैमरे बदले जा रहे हैं।


Copy