बाय बाय टेनिस : स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी

Edited By:  |
tennis sansani sania mirza ne kar di sanyas ki ghoshna tennis sansani sania mirza ne kar di sanyas ki ghoshna

Desk:-टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.साल 2022 के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला युगल के पहले दौर में नादिया किचेनोक से हारने के बाद सानिया मिर्जा ने घोषणा ने संन्यास लेने की घोषणा की है।

सानिया के मुताबिक 2022 उनका खेल का आखिरी सीजन होगा,क्योंकि उनका शरीर कमजोर हो रहा है.मीडिया से बात करते हुए सानिया ने कहा कि मैं नहीं खेलूंगी, यह कहने में जितना आसान है, उतना है नहीं। मुझे लगता है कि मेरे ठीक होने में अधिक समय लग रहा है। मेरा बेटा तीन साल का है, मैं उसके साथ इतनी यात्रा कर उसे जोखिम में डाल रही हूं, यह कुछ ऐसा है, जिसे मुझे ध्यान में रखना है।इसलिए मैने संन्यास लेने की निर्णय लिया है.

गौरतलब है कि सानिया मिर्जा 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक महिला टेनिस संघ के एकल और डबल में शीर्ष पर भारतीय टेनिस खिलाड़ी के स्थान पर रहीं थी। 2003 में भारत की तरफ से वाइल्ड कार्ड एंट्री मिलने के बाद सानिया मिर्जा ने शानदार तरीके से विम्बलडन में डबल्स के दौरान जीत हासिल की।वर्ष 2004 में बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें भारत सरकार ने 2005 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया थाइसे 2006 में पद्मश्री सम्मान दिया गया था। इसके साथ ही सानिया यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं। सानिया को 2006 में अमरीका में मोस्ट इम्प्रेसिव न्यू कमर अवार्ड प्रदान किया गया था।भारत की तरफ से 2009 में सानिया मिर्जा ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं।


Copy