सवर्ण आरक्षण (EWS) पर SC ने फैसला रखा सुरक्षित : 7 दिनों तक चली सुनवाई, आज लाइव हुआ कोर्ट रूम का प्रसारण

Edited By:  |
supreme court live telecast supreme court live telecast

PATNA- सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने अब तक के जीवन काल में नया इतिहास रचा है। कोर्ट रूम का लाइव यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जा रहा है। आज इसकी पहली बार लाइव स्ट्रीमिंग हुई। लोगों ने घर में बैठकर देखा कि कैसे सुप्रीम कोर्ट के जज मामले की सुनवाई करते हैं।

वहीं दूसरी ओर आज सवर्ण आरक्षण अर्थात ईडब्ल्यूएस रिजर्वेशन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सातवें दिन सुनवाई की। इस मामले की सुनवाई के बाद फैसले को सुरक्षित रख लिया गया। चीफ जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि आरक्षण देने के लिए 50 परसेंट का जो बैरियर है उसका टूटना क्या चौकने वाला है। इस पर याचिकाकर्ता के वकील शंकर नारायण का कहना था कि सुप्रीम कोर्ट ने खुद इसको लेकर विस्तृत चर्चा किया है। इसे किसी भी परिस्थिति में नहीं तोड़ा जा सकता है।

बताते चले कि 2019 में केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले सामान्य वर्ग के लिए 10 परसेंट आरक्षण देने की घोषणा की थी। इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। विरोध करने वालों का कहना है कि 10 परसेंट का जो आरक्षण है वह सामान्य वर्ग के 50 परसेंट से काट कर दिया जा रहा है। जबकि सामान्य वर्ग अनरिजर्व्ड है। इस परसेंट में हर एक वर्ग के लोग शामिल हो सकते हैं। एक तरह से कहा जाए तो हमारे ही 10 परसेंट से हिस्सा काटा कर सवर्ण को दिया जा रहा है।


Copy