शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतों ने अधिकारियों को हड़काया : बोले- एसी में बैठने से नहीं चलेगा काम, चलिए जाइए फील्ड में

Edited By:  |
shiksha mantrio ne jagarnath mahto ne adhikariyon ko hadkaya shiksha mantrio ne jagarnath mahto ne adhikariyon ko hadkaya

रांची : झारखंड के शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो ने एक बैठक के दौरान ही मौजूद अधिकारियों की क्लास लगा दी। उन्होंने अधिकारियों को सुझाव देते हुए कहा कि सिर्फ एसी कार्यालय में बैठकर काम करने से शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होगा। साथ ही कहा कि वे सभी अपने अपने क्षेत्र में निकलें और वहां जाकर काम को देखें।

शिक्षा मंत्री ने अपने आवास पर विभागीय पदाधिकारियाें के साथ बैठक में मंत्री ने शिक्षकों के पद सृजन से लेकर शिक्षकों की नियुक्ति और प्रोन्नति की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। साथ ही इसमें तेजी लाने का निर्देश भी दिया। उन्होंने 7 जिलों में कर्मियों के पद सृजन का कार्य शीघ्र करने को कहा है। हालांकि मुख्य सचिव के सम्मेलन में भाग लेने धर्मशाला जाने के कारण इसमें शिक्षा विभाग के सचिव राजेश शर्मा शामिल नहीं हो सके। बैठक में शिक्षा विभाग के निदेशक और अन्य पदाधिकारी शामिल हुए।

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने गैर शैक्षणिक कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को मिड डे मील व अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाना उचित नहीं है। साथ ही उन्होंने शिक्षकों को मिड डे मील से अविलंब मुक्त करने को कहा है।

बता दें कि हाल ही में एक बैठक में विभिन्न शिक्षक संघों ने शिक्षकों के गैर शैक्षणिक कार्य में लगाने को शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होने के लिए जिम्मेदार ठहराया था। शिक्षा मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिला व प्रखंड के कई पदाधिकारियों को यह मालूम नहीं है कि सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन की कार्य अवधि कितने समय की है। वहीँ अभी कुछ दिनों पहले ही जब उन्होंने रांची के बीईईओ से सवाल किया था तो पदाधिकारी जानकारी नहीं दे पाए थे।


Copy