शपथ दिलाने के बाद नितीश ने फिर किया ऐलान : शराबबंदी में गड़बड़ी करने वाले बख्शें नहीं जाएंगे...

Edited By:  |
Reported By:
shapath dilane ke bad nitish ne fir kiya elaan shapath dilane ke bad nitish ne fir kiya elaan

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के द्वारा नशा मुक्ति दिवस पर ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में शराबबंदी को सफल बनाने के लिए शपथ दिलाई गई है। कार्यक्रम में मौजूद शपथ दिलाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से ऐलान कर दिया कि बिहार में हर हाल में शराबबंदी जारी रहेगी। नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिया है चाहे वो कोई भी हो किसी को छोड़ना नहीं है।

वहीँ शादी समारोह में वगैर महिला पुलिस के साथ गई पुलिस का नीतीश ने किया बचाव करते हुए कहा है की शराब की सूचना मिलेगी तो पुलिस सर्चिंग के लिए जाएगी ही। पटना में सख्ती से कारवाई कीजिए,पटना को ठीक कीजिए,पटना ठीक हो जायेगा तो सब जगह ठीक हो जायेगा। शपथ इसलिए करवा रहे हैं ताकि फिर से एक बार मन मजबूत हो. कोई दाएं-बाएं ना करें. सरकारी तंत्र में यदि कोई गड़बड़ करते हैं तो बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। जो नियम कानून है, निश्चित रूप से एक्शन लिया जाए।

पारिवारिक पार्टी पर प्रधान मंत्री के बयान का नीतीश ने समर्थन किया है उन्होंने कहा हमलोग शुरू से मान रहे है की पारिवारिक पार्टियों का कोई मतलब नहीं। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार की फिसड्डी बताए जाने पर नीतीश ने कुछ बोलने से किया इंकार किया है उन्होंने कहा कि हमने देखा ही नही।

2018 में हुए WHO के सर्वे का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा विश्व में शराब से कम उम्र वाले 13.5 % लोग मरते है। पूरी दुनिया में सड़क एक्सीडेंट में 27 % की मौत शराब पीने से हुई है। लीवर की बीमारी 26 प्रतिशत टीबी से 20 प्रतिशत मौत शराब के कारण ही हुई। नीतीश कुमार ने कहा कि दुनिया भर में झगड़ा करने वाले 18 फ़ीसदी लोग शराबी हैं। 17 फ़ीसदी लोग शराब पीकर ही आत्महत्या करते हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 9 जुलाई2015 को एक कार्यक्रम में महिलाओं ने शराबबंदी की मांग की थी, जिसमे हमने महिलाओं से वादा किया था और उसे पूरा किया है। प्रदेश में शराब बंदी लागू होने से लोगों में ख़ुशी है। 2017 में हमने नशा मुक्ति दिवस मनाने की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी काम कीजिएगा उसे शत प्रतिशत लोग स्वीकार नहीं कर सकते। कुछ लोग तो गड़बड़ करेंगे ही। जो कोई भी शराबबंदी को लेकर गड़बड़ी करने में लगें हैं उनको लेकर नीतीश ने अधिकारियों को निर्देश दिया है किसी को छोड़ना नहीं है।

वहीँ कार्यक्रम में उपस्थित उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा है प्रदेश में शराबबंदी का सकारात्मक प्रभाव दिख रहा है। नीतीश के सपनों के आधार पर अगर बिहार को ऊंचाइयों पर ले जाना है तो शराबबंदी कानून को पूर्णतः लागू कराने के लिए संकल्प लें।

इस कार्यक्रम में मद्य निषेध एवं उत्पाद मंत्री सुनील कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि शराबबंदी के बेहतर परिणाम सामने आए हैं। कुछ लोग टीका टिप्पणी और कटाक्ष करते है लेकिन सुझाव नही देते हैं। शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी कीमत पर बक्शे नही जायेंगे।


Copy