सवा लाख शिक्षको की बहाली जल्द : बिहार के शिक्षको का वेतन देश के कई प्रदेशों से बेहतर...

Edited By:  |
sawa lakh shikshkon ki bahali jald sawa lakh shikshkon ki bahali jald

बिहार शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा है कि राज्य सरकार संस्कृत एवं उर्दू शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। देश के किसी अन्य राज्य की तुलना में अधिक बेहतर बनाया जाएगा। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होते ही करीब सवा लाख शिक्षकों की बहाली की जाएगी।

करीब आठ हजार फिजिकल शिक्षक की भी बहाली प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि करीब 40 हजार शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। राज्य सरकार ने इस सभी शिक्षकों को एक साथ नियुक्ति पत्र देने का फैसला किया है। जिससे वरीयता को लेकर कोई विवाद उत्पन्न ना हो। मंत्री ने कहा है कि एक ही विज्ञापन के आधार पर अलग-अलग तारीखों में बहाली होगी तो कोई भी व्यक्ति कोर्ट जा सकता है।

शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े होने के आरोपों को खारिज करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा है कि वर्ष 2005 की स्थिति की तुलना करें तो नीतीश कुमार के कार्यकाल में बहुत सुधार हुआ है। प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों की संख्या अब 37 हजार से बढ़कर 40 हजार हो गई है। माध्यमिक विद्यालयों की संख्या तब साढ़े 13 हजार थी जो अब 29 हजार हो चुकी है।

विजय चौधरी ने आरजेडी के शासन काल में हुई शिक्षक बहाली प्रक्रिया में धांधली की ओर इशारा करते हुए कहा कि शिक्षकों की बहाली बिहार लोक सेवा आयोग से हुई थी। उस वक़्त में भी आयोग के 4 में से सिर्फ एक अध्यक्ष निलंबित हुए थे जबकि 3 को जेल की हवा खानी पड़़ी।


Copy