शहीदों को श्रद्धांजलि : पुलिस संस्मरण दिवस पर BMP-5 में आयोजित समारोह में DGP समेत कई पुलिस अधिकारी हुए शामिल

Edited By:  |
Reported By:
SAHID POLICE KARMI KO SALAM SAHID POLICE KARMI KO SALAM

PATNA:-देश की सुरक्षा में लगे हुए जवानों की शहादत को याद करने के लिए आज 21 अक्टूबर को हर साल पुलिस संस्मरण दिवस मनाया जाता है।इस अवसर परआज स्मृति परेड का आयोजन पटना के BMP-5 में आयोजित की गई,जिसमें बिहार के डीजीपी समेत वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों ने ड्युटी के दौरान अपने जीवन की शहादत देने वाले वीर पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दी।

बिहार में विगत वर्ष में कुल 35 पुलिसकर्मी कर्तव्य के दौरान शहीद हुए। पूरे देश भर में 1 साल में 377 पुलिसकर्मी ने कर्तव्य के दौरान अपनी शहादत दी ।हर साल शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों को शहादत के मौके पर 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने को लेकर एक विशेष कार्य भी है 1959 में लद्दाख के बर्फीली चोटियों पर भारत की सुरक्षा करने वाले जवानों पर चीनी सैनिकों हमला कर दिया था इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देश की सुरक्षा में लगे जवानों ने दिया था ..इस दौरान की जवान शहीद हो गये थे।1961 में पुलिस विभाग द्वारा यह फैसला लिया गया कि उन शहीदों की यादव में हर साल शहीद होने वाले अर्धसैनिक और पुलिस बल के शहादत को 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा ।

BMP-5 में आयोजित पुलिस संस्मरण दिवस के अवसर पर स्मृति परेड का आयोजन किया गया जिसमें डीजीपी ने बिहार के 35 और पूरे देश भर में 377 अर्धसैनिक बल और पुलिस के जवानों की शहादत को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर डीजीपी एस के सिंघल ने बताया सुरक्षा और अपराधियों से मुठभेड़ के दौरान 7 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं एवं कोरोना ड्यूटी पर तैनात 28 पुलिसकर्मी की मृत्यु हुई है जो एक शहीद के रूप में माने जा रहे हैं और उन्हें भी श्रद्धांजलि दी जा रही है।मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए 7 पुलिसकर्मियों के नाम इस प्रकार हैं-


Copy