महामहिम का आगमन आज : बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करने के साथ कई धार्मिक स्थल का करेगें भ्रमण

Edited By:  |
RASTRPATI KE AAGAMAN KI TIYARI PURI RASTRPATI KE AAGAMAN KI TIYARI PURI

PATNA:-राजधानी पटना की सड़कों पर जरूर काम से निकलने वाले लोगों को सावधान होने की जरूरत है क्योकि महामहिम राष्ट्रपति के पटना आगमन को लेकर बुधवार से शुक्रवार तक कई सड़कों पर आवागमन प्रभावित रहेगा।प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था में कई तरह के बदवाल किये हैं।बुधवार दोपहर 12 बजे से पटना एयरपोर्ट से पीर अली पथ और पटना गोलंबर होतें हुए राजभवन मार्ग पर सामान्बंय परिचालन बंद रहेगा।वहीें इस दौरान पटना एयरपोर्ट पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिल पायेगा।

46 घंटे का है राष्ट्रपति का पटना प्रवास

बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में शिरकत करने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 अक्टूबर की दोपहर 1 बजे पटना पहुंच रहें हैं और वे 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे। इस दौरान करीब 46 घंटे के पटना प्रवास के मद्देनजर उनका कई कार्यक्रम है जिसमें मुख्य समारोह में शामिल होने के साथ ही कई धार्मिक स्थलों में भ्रमण का भा कार्यक्रम है।उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए बिहार सरकार ने काफी तैयारी की है।

क्या है पूरा कार्यक्रम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वे सीधे राजभवन चले जायेंगे।वे शाम को पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीशों संग ‘हाई-टी’ में शामिल होगें। 21 अक्टूबर को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह को लेकर सुबह 10.50 बजे विधानसभा परिसर पहुंचेंगे। वे यहां शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास करेंगे और इस परिसर में बोधिवृक्ष के शिशु पौधे का रोपण करेंगे। वे ‘सदन में विमर्श ही संसदीय प्रणाली का मूल है’ विषय पर विधायकों को संबोधित करेंगे।महामहिम राष्ट्रपति के सम्मान में विस अध्यक्ष के सरकारी आवास पर रात्रि भोज रखा गया है।इस रात्री भोज के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जायेगा जिसमें बिहार कोकिला शारदा सिन्हा समेत कुल 77 शामिल होगें।ये कलाकार राज्य की सांस्कृतिक खूबियों का प्रस्तुति देगें।राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 22 अक्टूबर को पटना के स्थलों का भ्रमण करेंगे। वे सबसे पहले पटना सिटी स्थित गुरुगोविद सिंह की जन्मस्थली गुरुद्वारा जाएंगे। उसके बाद रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर में दर्शन करेंगे।भगवान महात्मा बुद्ध की स्मृति स्थल पर बनाए गए विपस्यान ध्यान केंद्र को भी राष्ट्रपति देखेंगे। उसके बाद वे गांधी मैदान स्थित खादी मॉल को देखने जाएंगे।चारों स्थल का भ्रमण के बाद राष्ट्रपति 11 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जायेगें।

राष्ट्रपति बनने के बाद कब हुआ बिहार दौरा

रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बनने से पहले बिहार के राज्यपाल थे।यही वजह से है कि उनका बिहार से खाश लगाव रहा है।उन्हौने 8 अगस्त 2015 को उन्होंने बिहार के राज्यपाल पद की शपथ ली थी और 19 जून 2017 को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बिहार के राजभवन से सीधे राष्ट्रपति भवन के लिए विदा हुए। राष्ट्रपति बनने के बाद वे चौथी बार बिहार के दौरे पर पटना पहुंच रहे हैं।इससे पहले वे राष्ट्रपति के रूप में 9 नवम्बर 2017 को तृतीय कृषि रोडमैप का शुभारंभ करने आये थे। 15 नवम्बर 2018 को राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा तथा एनआईटी पटना के दीक्षांत समारोह में शामिल होने बिहार आए।रामनाथ कोविंद 25 अक्टूबर 2019 को राजगीर परिभ्रमण पर पहुंचे थे।बिहार प्रवास के दौरान वे 20 और 21 अक्टूबर को राजभवन में रात्री विश्राम करेगें जिससे राजभवन की उनकी पुरानी यादें जरूर ताजा हो जायेगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के तख्त साहिब में आगमन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी है।मंगलवार को ही मॉकड्रील किया गया था।उनके आगमन को लेकर जगह जगह सुरक्षाकर्मियों की विशेष तैनाती की गयी है।राजधानी में कई जगह बैरिकेटिंग भी की गयी है।वहीं जिला पुलिस के साथ ही अन्य सुरक्षा एंजेसी अलर्ट मोड पर है।


Copy