राष्ट्रपति चुनाव : विपक्ष का मंथन...अब 21 जून को शरद पवार की अध्यक्षता में 17 दलों के नेताओं की बैठक

Edited By:  |
Reported By:
PRESIDENT ELECTION PRESIDENT ELECTION

पटना। देश के नये राष्ट्रपति का चुनाव होना है। 16 जून को इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। यानि चुनावी प्रक्रिया शुरु हो गयी है। लेकिन अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए नाम पर मंथन जारी है। विपक्ष की ओर से भी इस मंथन किया जा रहा है। दो दिनों पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसपर देश भर के नेताओं की बैठक बुलायी थी। और अब मिली जानकारी के अनुसार, 21 जून को NCP प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में बैठक होने जा रही है।

शरद पवार की अध्यक्षता में राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए विपक्षी दलों की बैठक 21 जून को दोपहर 2.30 बजे पार्लियामेंट भवन में होगी। इस बैठक में 17 दलों के नेता शामिल होंगे। संभवत इस बैठक में ही यह तय होगा कि विपक्ष की ओर से कोई उम्मीदवार होगा या नहीं। इससे पहले ममता बनर्जी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। जिसमें कई दलों ने शिरकत की थी। लेकिन आम आदमी पार्टी और टीडीपी ने इस बैठक से किनारा कर लिया था। इस बैठक में कांग्रेस की ओर से मल्लिकार्जुन खडगे, रणदीप सुरजेवाला ने शिरकत किया था। इस बैठक में ममता बनर्जी ने गोपालकृष्ण गांधी और फारुख अबदुल्ला के नाम सुझाया था।

हालांकि NDA की ओर से राष्ट्रपति पद पर कवायद शुरु है। सभी दलों से बात करने के लिए राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा अधिकृत किये हैं। इन नेताओं ने अपने सहयोगी दलों के साथ बात की थी। इसके साथ ही इन नेताओं ने विपक्षी दलों के नेताओं से भी बात करके सहमति बनाने की कोशिश की गयी है।

आपको बता दें कि 29 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है। अगर चुनाव हुए तो 18 जून को मतदान होगा और 21 जून को वोटों की गिनती होगी।


Copy