पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली : भाकपा माओवादी संगठन का 1 नक्सली गिरफ्तार, 1 पिस्टल, 05 कारतूस और अन्य सामान बरामद

Edited By:  |
Reported By:
police ke hathe charha nakasali police ke hathe charha nakasali

चाईबासा : बड़ी खबर है चाईबासा से जहां पश्चिम सिंहभूम जिला पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कराईकेला थाना क्षेत्र से भाकपा माओवादी संगठन का 1 नक्सली को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार नक्सली के पास से पुलिस ने पिस्टल,जिंदा कारतूस एवं टैब बरामद किए हैं. चक्रधरपुर एसपी कपिल चौधरी ने अपने कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी.

पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा को गुप्त सूचना मिली कि भाकपा माओवादी संगठन का सदस्य पुलिस की गतिविधि की रेकी के लिए कराईकेला थानान्तर्गत नकटी बाजार में भ्रमणशील है. इसी आधार पर चाईबासा एसपी के निर्देशानुसार एक छापेमारी दल का गठन किया गया. जिसमें कराईकेला थाना प्रभारी,कराईकेला थाना रिजर्व गार्ड एवं सैप को शामिल किया गया. उक्त छापेमारी दल द्वारा नकटी बाजार में छापेमारी कर भाकपा माओवादी सदस्य मूर्गी बोदरा उर्फ विश्वनाथ उर्फ दोड़े को एक पिस्टल,05जिन्दा कारतूस एवं टैब आदि सामग्री के साथ पकड़ा गया.

एसपी कपिल चौधरी ने बताया कि भाकपा माओवादी सदस्य मूर्गी बोदरा उर्फ विश्वनाथ उर्फ दोडे वर्ष2012से भा०क०पा० माओवादी संगठन में है. वर्तमान में सेक्शन कमाण्डर के पद पर सक्रिय है. यह भा०क०पा० माओवादी संगठन के शीर्ष कमाण्डर जीवन कण्डुलना,मोछू,अजय महतो,काण्डे,सुरेश मुण्डा के दस्ता के साथ गुदड़ी,कोल्हान,पोड़ाहाट,बुण्डु- घाण्डील एरिया में सक्रिय रह कर कई महत्वपूर्ण घटनाओं - मुठभेड़ लेवी लेना,हत्या,पोस्ट / माईन लगाना इत्यादि को अंजाम दिया है.

चाईबासा जिलान्तर्गत02काण्ड,गुदडी थाना अन्तर्गत ग्राम रघुरामडेरा स्प्रेयमारी,दउरउली एवं आसपास के जंगल में सुरक्षा बलों को क्षति पहुंच के उद्देश्य से केन बम लगाने से संबंधित एवं गुदड़ी थाना क्षेत्र अन्तर्गत रेवाउली,होयलोर,सिदमा बान्दोकोचा एवं कुदाबुरू के जंगली एवं पहाड़ी रास्तों पर सुरक्षा बलों को क्षति पहुंचाने के उद्देशय से केनबम लगाने एवं उसे पुलिस द्वारा बरामद कर नष्ट करने से संबंधित है,में वांछित था.

एसपी कपिल चौधरी ने बताया कि पूछताछ के दौरान क्रियावादी द्वारा टेबो थानान्तर्गत हलमद एवं रोग्तो के जंगलो में आई०ई०डी० छिपाकर रखने की बात बताया गया है. जिसके आधार पर पुलिस अधीक्षक,पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के निर्देशानुसार जिला पुलिस60बटालियन सीआरपीएफ एवं बम निरोधक दस्ता के साथ संयुक्त रूप से अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान),चाईबासा एवं सहायक कमांडेंट60बटालियन सीआरपीएफ के नेतृत्व में टीम का गठन कर OPS PLANतैयार कर विशेष सर्च अभियान चलाया गया. सर्च अभियान के दौरान कुल06आई०ई०डी० (03कि०ग्रा0-03पीस, 02कि०ग्रा०-02पीस एवं01किग्रा०-01पीस टिफिन बम) एवं09बण्डल कोर्टेक्स विस्फोटक को बरामद किया गया है. बरामद आई०ई०डी० को विधिवत् एस०ओ०पी० का पालन करते हुए बम निरोधक दस्ते द्वारा घटनास्थल पर ही विनष्ट कर दिया गया.


Copy