PM मोदी ने मैसूर में किया योगाभ्यास : इंटरनेशनल योग डे पर देश को किया सम्बोधित, जानिए क्या कुछ कहा

Edited By:  |
PM modi ne maisoor me kiya yogabhyas PM modi ne maisoor me kiya yogabhyas

DESK : भारत के साथ साथ आज पूरे विश्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर पूरे देश में अलग-अलग स्थानों पर लोगो ने योग किया है। वहीँ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैसूर में एक सामूहिक कार्यक्रम में मौजूद लोगों के साथ योगाभ्यास किया। इस दौरान आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी वहां मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगाभ्यास के बाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है। जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है। इस दौरान इंटरनेशनल योग डे पर मोदी सरकार के 75 मंत्री सांस्कृतिक महत्व वाले 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास किया है।

वहीँ उत्तराखंड के हरिद्वार में बाबा रामदेव ने मंगलवार सुबह लोगों को योगाभ्यास कराया. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और बच्चे मौजूद रहे। उत्तरप्रदेश में CM योगी ने राजभवन में आयोजित विशेष योगाभ्‍यास कार्यक्रम में यूपी के 75 जिलों को योग करके निरोग रहने का मंत्र दिया। सीएम योगी ने योग साधकों को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने योग को दुनिया में पहुंचाया। आज 200 से अधिक देशों में आयोजन हो रहा है। योग अनुशासन से जुड़ा है। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


Copy