G-7 शिखर सम्मेलन में भारत : जर्मनी के चांसलर के निमंत्रण पर पीएम मोदी होंगे शामिल...26-27 जून को बैठक

Edited By:  |
Reported By:
PM MODI PM MODI

पटना। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं। इस बारे में विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री 25 जून देर रात जर्मनी के लिए निकलेंगे, वहां वे G-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय बैठक और चर्चा भी करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन चांसलर के निमंत्रण पर स्कॉल्स एल्माऊ जाएंगे, जहां वह G7 समिट में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी लौटते वक्त 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का भी दौरा करेंगे। ये दौरा एक ही दिन का होगा और पीएम मोदी उसी दिन वापस लौट जाएंगे।

इस साल जर्मनी G7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक जर्मनी की अपनी यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं, जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं। शिखर सम्मेलन में शामिल होने के साथ ही पीएम मोदी कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस बार जी7 शिखर सम्मेलन मे भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है।


Copy