गया में लोगों का प्रयास लाया रंग : नगर निगम ने नहीं ली दिलचस्पी, खुद बना दिया 1 किमी लंबा छठ घाट

Edited By:  |
Reported By:
People's efforts brought color in Gaya Municipal Corporation did not take interest, built 1 km long Chhath Ghat itself People's efforts brought color in Gaya Municipal Corporation did not take interest, built 1 km long Chhath Ghat itself

GAYA: बिहार के गया जिले के मानपुर प्रखंड के लखीबाग मोहल्ले के लोगों ने स्वयं आगे आकर फल्गु नदी के तट पर छठ घाट का निर्माण कराया है। लखीबाग छठ पूजा समिति से जुड़े सदस्यों के द्वारा यहां पर 10 वॉच टावर तथा महिलाओं को कपड़े बदलने के लिए चेंजिंग रूम का निर्माण कराया है। इसके साथ ही घाट की साफ-सफाई बेहतर रूप से की गई है। नदी में गिरते नाले के पानी का रुख मुख्य धारा से अलग किया गया है।

समिति से जुड़े लखीबाग मोहल्ला निवासी राजीव कुमार कन्हैया ने बताया कि हमेशा से गया नगर निगम वार्ड 53 के लोगों के साथ सौतेला व्यवहार करती है। निगम के द्वारा शहर के दूसरे छठ घाटों की साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराई गई है। लेकिन फल्गु नदी के पूर्वी हिस्से में बसने वाले लखीबाग मोहल्ले के लिए किसी तरह की व्यवस्था नहीं की गई है।

लखीबाग छठ पूजा समिति के द्वारा यहां पर प्रकाश व्यवस्था भी बनाई गई है। आपसी सहयोग से एक किलोमीटर लंबा घाट बनाया गया है। लखीबाग एवं आसपास के मोहल्ले के हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस घाट पर छठ पूजा करते हैं। बावजूद इसके नगर निगम का रवैया ठीक नहीं है।


Copy