शीतलहर से कांपा बिहार : पटना जू के जानवरों और पक्षियों के लिए लगाया गया हीटर,बढाया गया डोज

Edited By:  |
Reported By:
patna zoo me animal Aur birds ke lie laga heater patna zoo me animal Aur birds ke lie laga heater

Patna:-बिहार में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है.इसका असर आम इसानों के साथ ही जानवारों और पक्षियों पर भी पड़ रहा है.जानवरों और पक्षियों को ठंड से बचाने की पटना चिड़ि्याघर में विशेष इंतजाम किया गया है.

इस संबंध में पटना चिड़िया घर के रेंज ऑफिसर ने बताया कि शेर,बाघ तेंदुआ,भेड़िया जैसे जानवर को ठंड में बाहर नहीं निकाला जा रहा है.वही इनके लिए हीटर का इंतजाम किया गया है.हीटर से सभी जानवरों को गर्मी देने की व्यवस्था की जा रही है. जो फील्ड में घूमने वाले जानवर हैं जैसे नीलगाय,बारहसिंघा और हिरण जैसे जानवरों के लिए जमीन पर पुआल की व्यवस्था की गई है ताकि ठंड से इनका बचाव हो सके ।ठंड के हिसाब से जानवरों को बाहर निकाला जा रहा है और काफी धूप निकलने पर ही पिंजरे से बाहर निकाला जाता है.

इसके अलावा जो पिंजरे में रहने वाले पशु पक्षी है उनको चारों ओर से पुआल से घेराबंदी कर पैक किया गया है. कुल मिलाकर पशु पक्षियों को ठंड से बचाने की पुरजोर व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा सभी पशु और पक्षियों को ठंड के हिसाब से भोजन दिया जा रहा है. सभी जानवरों को दी जानेवाली प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दी गई है।उसके अलावा शेर, बाघ,चीता,तेंदुआ,लकड़बग्घा जैसे मांसाहारी जानवरों का डाइट 20 से 25 फीसदा बढ़ा दिया गया है।

बताते चलें कि कोविड 19 प्रोटोकॉल को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत चिड़ियाघर को आमलोगों के लिए बंद कर दिया गया है।रेंज ऑफिसर के अनुसार बढ़ती ठंड में चिड़ियाघर बंद होने से जानवरों की सुरक्षा सही तरीके से हो रही है।


Copy