संसद का शीतकालीन सत्र : भारी हंगामें के बीच तीनों कृषि वापसी बिल लोकसभा से पारित..राज्यसभा में 2 बजे पेश होगा बिल

Edited By:  |
Reported By:
parliament parliament

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कीनों कृषि कानूनों की वापसी के लिए विधेयक पेश किया। सदन होते ही कांग्रेसी सांसदों ने जबरदस्त हंगामा किया। कांग्रेस की मांग थी कि सरकार पहले इस बिल पर चर्चा कराए। भारी हंगामें के बीच कृषि कानून को वापस लेने संबंधी बिल सदन में पारित हो गया।

जब सदन शुरु हुआ तो कांग्रेस के भारी हंगामें के बीच सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। 12 बजे जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरु हुई, तब भी कांग्रेसी सांसदों का हंगामा जारी रहा। उसी बीच कृषि मंत्री ने विधेयक पेश किया और पारित भी हो गया। हालांकि लोकसभाध्यक्ष ने हंगामा कर रहे सदस्यों से अपनी सीट पर बैठने को कहा,लेकिन जब हंगामा शांत नहीं हुआ, तो सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

शीतकालीन सत्र में विपक्ष ने सरकार को किसान,महंगाई और तेल की कीमतों के मुद्दे पर घेरने की रणनीति बनाई है। संसद का यह सत्र29नवंबर से23दिसंबर तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के फैसले की घोषणा थी और इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इन तीनों कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दे दी थी. इसके अलावा सरकार इस पूरे सत्र में करीब30विधेयक पेश करने जा रही है जिनमें क्रिप्टोकरंसी,बिजली,पेंशन,वित्तीय सुधार और बैंकिंग कानून से संबंधित विधेयक शामिल हैं.

संसद में सवाल भी हो और शांति भी : नरेन्द्र मोदी

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर हमला किया है। उन्होंने कहा है कि मैं चाहता हूं कि संसद में सवाल भी हो और शांति भी। पीएम मोदी ने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में देश हित में चर्चा हो और राष्ट्र की प्रगति के लिए रास्ते खोजे जाएं.आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है,बशर्ते सदन में चर्चा हो।

ध्वनिमत से लोक सभा से पारित होने के बाद कृषि कानून वापसी बिल आज ही 2 बजे राज्य सभा में पेश किया जाएगा।


Copy