PARAS HEC अस्पताल में मना फार्मास्यूटिकल दिवस : 25 सितंबर 1912 को हुई थी अंतरराष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल फेडरेशन की स्थापना

Edited By:  |
Reported By:
paras hec asapatal mai manaa pharmasutical diwas paras hec asapatal mai manaa pharmasutical diwas

रांची: धुर्वा स्थित पारस एचइसी अस्पताल में शनिवार को एक दिन पूर्व विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया. बता दें कि हर साल 25 सितंबर को यह दिवस मनाया जाता है. इसका उद्येश्य चिकित्सा के क्षेत्र में फार्मासिस्टों की भूमिका का सम्मान करना है.

पारस एचइसी अस्पताल में इस कार्यक्रम के आयोजन में अस्पताल के मेडिकल अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ.सुधाकर मानव ,पारस अस्पताल के प्रबंधक डॉ.नितेश कुमार और फार्मेसी की टीम मौजूद थे.

बता दें कि इस वर्ष इस फार्मास्यूटिकल दिवस का थीम‘फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फॉर अ हेल्दीअर वर्ल्ड’है.

मेडिकल अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार ने‘फार्मेसी यूनाइटेड इन एक्शन फॉर अ हेल्दीअर वर्ल्ड’विषय पर वक्तव्य देते हुए कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में फार्मासिस्टों की भूमिका सर्वोपरि होती है. मरीजों की सही दवा देना और उन्हें डोज की सही जानकारी देना फार्मासिस्टों का ही काम होता है. इसलिए जरुरी है कि फार्मासिस्ट अपनी भूमिका को समझते हुए गंभीरता अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करें ताकि समाज को उसका समुचित लाभ मिल सके. डॉ. संजय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय फार्मास्यूटिकल फेडरेशन की स्थापना 1912 में 25 सितंबर के दिन ही हुई थी.

पारस एचइसी अस्पताल के सभी फार्मासिस्ट व अस्पतालप्रबंधन के अन्य अधिकारी समेत करीब 100 अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुए.


Copy