धनतेरस पर भूल कर भी न खरीदें ये चीजें : धनतेरस पर भूल कर भी न खरीदें ये चीजें,मां लक्ष्मी होगी नाराज

Edited By:  |
on dhanteras dont buy anything on dhanteras dont buy anything

DESK:मां लक्ष्मी के पूजन का दिन दिवाली से ठीक एक दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है और हिंदू धर्म में इसकी खास महत्ता भी है .इस दिन लक्ष्मी जी के खजांची माने जाने वाले कुबेर को याद करने का दिन है। दिवाली से पहले कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाये जाने वाले 'धनतेरस' को 'धनवंतरि त्रयोदशी' भी कहा जाता है और इस दिन सोने चांदी की कोई चीज या नए बर्तन खरीदने को अत्यंत शुभ माना जाता है..पर क्या आप जानते है कि इस दिन कुछ ऐसी भी चीजें है जिसकी खरीदारी बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए आपको बताते है।

कांच का सामान- कांच का सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए

स्टील न खरीदें- धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

काले रंग की वस्तुएं- धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें.

धारदार चीजें- धनतेरस के दिन अगर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बिल्कुल बचना चाहिए.


Copy